सुनक पर टिकी यूरोपीय देशों की निगाहें, यूक्रेन का साथ देंगे ?

0
76

ब्रिटेन के नवनियुक्त प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने रूस (Russia) के खिलाफ जारी युद्ध में यूक्रेन की मदद करने की बात कही है। लंदन में 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर अपने एक बयान में सुनक ने यूक्रेन संघर्ष को एक भयानक युद्ध बताया है। वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने सुनक को बधाई देते हुए कहा है कि ”ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने पर ऋषि सुनक को बधाई ! सुनक ब्रिटिश समाज और पूरी दुनिया के सामने आज खड़ी सभी चुनौतियों को सफलतापूर्वक पार करने में सक्षम होंगे। मैं यूक्रेनी-ब्रिटिश रणनीतिक साझेदारी को मजबूत बनाए रखने के लिए तैयार हूं!”

फ्रांस ने क्या कहा ?

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी ऋषि सुनक को बधाई देते हुए एक साथ काम करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि ”ऋषि सुनक को बधाई। हम मिलकर इस समय की चुनौतियों से निपटने के लिए काम करना जारी रखेंगे, जिसमें यूक्रेन में युद्ध और यूरोप और दुनिया के लिए इसके कई परिणाम शामिल हैं।

सुनक की नियुक्ति से बाइडेन खुश

ब्रिटेन में सुनक की नियुक्ति होने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि ”भारतीय मूल के ऋषि सुनक का ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनना बहुत ही आश्चर्यजनक और एक अभूतपूर्व मील का पत्थर है। उन्होंने कहा कि यह एक विकल्प है और हम हर दिन इसका चुनाव कर सकते हैं। यह हमारे जीवन और इस देश के जीवन में, विशेष रूप से लोकतांत्रिक देश के जीवन का सच है, फिर चाहे वह अमेरिका हो या भारत, जहां आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। हमें खबर मिली है कि सुनक प्रधानमंत्री बन गए हैं।”

वहीं सुनक ने प्रधानमंत्री नियुक्त होने के बाद कहा कि “हमारा देश रूस-यूक्रेन युद्ध व महामारी के कारण गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है…कुछ ‘गलतियां’ हुई थीं और उन्हें दुरुस्त करने के लिए मुझे चुना गया है और गलतियों को ठीक करने का काम तुरंत शुरू किया जा रहा है। आज हम जिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, मैं उनसे सहानुभूतिपूर्ण तरीके से निपटने का आपसे वादा करता हूं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here