Rishi Sunak Vision: ससुर की सलाह से ऋषि सुनक बनें ब्रिटेन के शक्तिशाली पीएम, सुनक ने बताई राजनीति में आने की वजह

0
116

Rishi Sunak Vision: ब्रिटेन के सबसे कम उम्र में बनने वाले प्रधानमंत्री और पहले भारतवंशी ऋषि सुनक ने अपने पॉलिटिक्स में आने की वजह बताई है। ऋषि सुनक ने बताया कि कि मेरे ससुर और इंफोसिस के फाउंडर नारायण मूर्ति ने एक दिन मुझसे कहा था कि अगर आप बिजनेस के बजाय राजनीति में आते है तो आप दुनिया के ऊपर ज्यादा अच्छे से अपनी छाप छोड़ सकते हैं। बस इसी सुझाव की वजह से आज मैं राजनीति में आया हूं।

कौन है ऋषि सुनक ?

 

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भारतीय मूल के ब्रिटिश राजनेता हैं। ऋषि सुनक के परिवार का संबंध भारत के पंजाब राज्य से था। बता दें कि ऋषि सुनक की मां ऊषा सुनक और पिता यशवीर सुनक व्यापार के इरादे से इंग्लैंड गए थे। लेकिन फिर बाद में वह दोनों वहीं रहने लगे।

वहीं ऋषि सुनक के पूर्वज 1960 में पहले भारत से पूर्व अफ्रिका गए और फिर ब्रिटेन जाकर बस गए। ऋषि सुनक विनचेस्टर, लिंकन कॉलेज और ऑक्सफोर्ड से पढ़ाई करने के बाद अपने परिवार के बिजनेस में जुड़ गए थे। बता दें कि भारत के बड़े बिजडनेसमैन में से एक नारायण मूर्ति भी हैं।

वहीं 2014 में उनके राजनीतिक करियर की शुरुआत हुई थी, जिसके बाद वह कंजर्वेटिव पार्टी के मेंबर बन गए। ऋषि सुनक 2015 में ब्रिटेन के सांसद बने। जहां उन्होंने उत्तरी यॉर्कशायर में रिचमंड सीट से आम चुनाव लड़े और उसके बाद वह सांसद बन गए।

ऋषि सुनक ने बताया अपना विजन

ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के विकास को लेकर अपना विजन भी बताया था। ऋषि सुनक ने कहा था कि अगर आप विकास को गति देना चाहते है तो आपके पास ऐसी अर्थव्यवस्था होनी चाहिए, जिसके रहते आपके द्वारा किए जाने वाले हर काम में केंद्र खुश हो।

इसका मतलब है कि हमें नई चीजें यानी कंपनियां में रिसर्च और डेवलपमेंट में निवेश करने वाली सरकार की जरूरत पड़ेगी। साथ ही सुनक ने यह भी बताया कि हमें एक ऐसी वीजा व्यवस्था की जरूरत हैं जो कि सबसे अच्छे लोगों को आकर्षित करे। एक ऐसी संस्कृति की जरूरत है जहां सब कोई कुछ अलग हट कर सोचे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here