यूके में बन गया नया इतिहास, भारतीय मूल के ऋषि सुनक लेंगे पीएम पद की शपथ !

0
260

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने इतिहास रच दिया है। वे यूके के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। ऋषि सुनक को 180 से ज्यादा सांसदों का समर्थन प्राप्त हुआ है। वहीं पेनी मोरडॉन्ट काफी पीछे छूट गई गईं, जिसके बाद उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया।

भारतीय मूल के ऋषि सुनक इतिहास रचते हुए यूके के नए प्रधानमंत्री बन चुके हैं। ऋषि सुनक ने पेनी मोरडॉन्ट को मात देते हुए जीत हासिल कर ली है। ऋषि सुनक को 180 से ज्यादा सांसदों का समर्थन मिल चुका है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ऋषि सुनक 28 अक्टूबर को शपथ ले सकते हैं।

आपको बता दें कि 45 दिनों तक ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रहीं लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद एक बार फिर चुनाव हुए थे। जिसमें शुरू से ही ऋषि सुनक को मजबूत दावेदार बताया जा रहा था।

सोमवार को पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन भी प्रधानमंत्री बनने की दौड़ से खुद बाहर हो गए। जिसके बाद यह तय हो गया था कि अब चुनाव ऋषि सुनक के ही पाले में आ गया है। ब्रिटेन की राजनीति के लिए ये बहुत बड़ा दिन होगा, क्योंकि पिछले तीन महीने में ही ऋषि सुनक ऐसे तीसरे शख्स हैं, जो देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं।

सबसे पहले बोरिस जॉनसन ने अपना इस्तीफा दिया था, जिसके बाद लिज ट्रस ऋषि सुनक को चुनाव हराकर पीएम पद पर बैठी थीं। हालांकि, उनके नसीब में भी ज्यादा दिन सत्ता नहीं थी, उन्होंने 45 दिन में इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद से ही ऋषि सुनक के पीएम बनने के चांस बन गए थे। इस कोशिश के बाद ही वे इस रेस में शामिल हुए और अंत में जीत हासिल कर ली। ये उनके लिए अब तक का सबसे बड़ा दिवाली गिफ्ट होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here