RBI ने बढ़ाया Repo Rate, लोन चुकाने वालों पर पड़ेगा भार

0
99
Rbi Repo Rate

RBI Repo Rate: भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने रेपो दरों में इजाफा करने का ऐलान किया है. शुक्रवार को RBI ने खुदरा महंगाई (Retail Inflation) को काबू में लाने के लिए रेपो दर में 0.5 फ़ीसदी का इज़ाफ़ा किया है. इसके बाद अब रेपो दर 4.9 से बढ़कर 5.4 फ़ीसदी हो गई है. इसका साफतौर पर मतलब ये है कि कर्ज़ चुकाने वालों की मासिक किस्त बढ़ जाएगी.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) (monetary policy committee) की तीन दिन की बैठक में किए गए निर्णय की जानकारी देते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikant Das) ने कहा, “एमपीसी ने आम सहमति से रेपो दर (RBI Repo Rate) 0.5 प्रतिशत बढ़ाकर 5.4 प्रतिशत करने का निर्णय किया है.”

 

इसके अलावा आरबीआई ने मौजूदा वित्त वर्ष (Financial Year) (2022-23) (FY22-23) के लिए आर्थिक वृद्धि दर (Economic Growth Rate) के अनुमान को 7.2 फ़ीसदी पर बरकरार रखा है. वहीं, खुदरा महंगाई दर (Retail Inflation Rate) 6.7 फ़ीसदी रहने का अनुमान जताया है.

इससे पहले जून में हुई पिछली नीतिगत घोषणा (Monetary Policy Announcement) में भी आरबीआई ने रेपो रेट को आधा फ़ीसदी बढ़ाया था. इससे रेपो रेट बढ़कर 4.90 फीसदी पर पहुंच गई थी.

रेपो रेट में इजाफे के बाद से न सिर्फ लोन भरने वालों बल्कि महंगाई दरों पर भी प्रभाव पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: RBI Repo Rate Hike: फिर टूटेगी कमर, RBI ने बढ़ाई रेपो रेट, अब लोन हुआ महंगा, EMI भी बढ़ेगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here