Rajyasabha Election 2022: Punjab AAP ने घोषित किए राज्यसभा के प्रत्याशी

0
380

Rajyasabha Election 2022: पंजाब में आम आदमी पार्टी ने राज्यसभा चुनाव 2022 को लेकर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं. AAP ने पर्यावरणविद् संत बलबीर सिंह सीचेवाल और उद्यमी-परोपकारी बिक्रमजीत सिंह साहनी को पंजाब से राज्यसभा के लिए नामित किया है.

बता दे कि, दोनों प्रत्याशी पद्मश्री पुरस्कार विजेता हैं. यह घोषणा पंजाब के सीएम भगवंत मान ने की. AAP ने दो पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित शख्सियतों को राज्यसभा सदस्य के तौर पर नामित किया. शुक्रवार को सीएम भगवंत मान ने शाहकोट के गांव सीचेवाल में संत बलबीर सिंह सीचेवाल से मुलाकात की और इस दौरान उन्होंने संत सीचेवाल के कामों की जमकर तारीफ भी की. बाद में दोनों को प्रत्य़ाशियों के नामों की घोषणा कर दी.

कौन है संत सीचेवाल?

पर्यावरणविद् संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने पंजाब में साला 2000 में कार सेवा शुरू करके गुरु नानक देव जी से जुड़ी ऐतिहासिक नदी काली बेई का कायाकल्प करने में विशेष भूमिका निभाई थी. उनके प्रयास से ही औद्योगिक और मानवीय प्रदूषण से जाम 160 KM लंबी काली बेई साफ हो पाई थी. आज काली बेई देश में न केवल एक रोल माडल के रुप में देखी जाती है, बल्कि आज वह जगह एक पिकनिक स्थल के रुप में विकसित हो चुकी है.

राज्यसभा की 57 सीटों के लिए 10 जून को होना है मतदान

आपको बता दें कि राज्यसभा (Rajya Sabha Election) की 57 सीटों के लिए 10 जून को मतदान होना है। जबकि 31 मई नामांकन की आखिरी तारीख है। विभिन्न राज्यों की विधानसभाओं की दलीय स्थिति को देखते हुए भाजपा मध्य प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, झारखंड, बिहार, हरियाणा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में सीटें जीतने की स्थिति में है। जिन प्रमुख नेताओं का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, उनमें राज्यसभा में नेता सदन केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी व केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here