बीज खरीदो इनाम में ट्रेक्टर ले जाओ, चुनाव से पहले किसानों को खुश कर रही राजस्थान सरकार

0
42

राजस्थान स्टेट सीड कॉर्पोरेशन ने प्रदेश के किसानों को गिफ्ट में ट्रैक्टर और दूसरे उपकरण देगा। बीज निगम से बीज खरीदने वाले किसानों को लॉटरी के जरिए 33 जिलों में कुल 33 ट्रैक्टर दिए जाएंगे। धनतेरस के मौके पर बीज निगम अध्यक्ष धीरज गुर्जर ने इस योजना को लॉन्च किया है। इस योजना का नाम ‘राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना’ रखा गया है।

राजीव गांधी बीज उपहार योजना के तहत बीज निगम ने 4 करोड़ रुपए का बजट रखा है। यह स्कीम प्रदेश भर में आज से लॉन्च की गई है। किसी भी खाद बीज भंडार से राजस्थान बीज निगम का बीज खरीदने वाला किसान लक्की ड्रॉ में भाग ले सकता है। इसके लिए बीज खरीद की रसीद जमा करनी होगी। निजी कंपनियों से मुकाबले के लिए बीज निगम ने किसानों को लुभाने के लिए उसके साथ गिफ्ट देने की योजना लागू कर दी है।

योजना के नाम पर सवाल तय

राजीव गांधी के नाम से योजना लॉन्च करने के बाद अब सियासी बयान सामने आने तय हैं। BJP पहले भी गांधी परिवार के नाम से कांग्रेस सरकार की योजनाओं के नाम करने पर सवाल खड़े करती रही है। राजस्थान सरकार की कई योजनाओं के नाम पहले से ही गांधी परिवार के नाम पर रखे जा चुके हैं। राजीव गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र , इंदिरा रसोई योजना, राजीव गांधी किसान मित्र योजना, इंदिरा प्रियदर्शन फंड सहित बड़ी संख्या में कई योजनाएं गांधी परिवार के नेताओं के नाम पर चल रही हैं। इस लिस्ट में अब एक और योजना का नाम शामिल कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here