Punjab News: पंजाब सरकार का महिलाओं को तोहफा, 10.40 करोड़ रुपए आवंटित

0
30

Punjab News: बुधवार को पंजाब सरकार (Punajb Government) ने महिलाओं को लेकर बड़ा ऐलान किया है। जिससे महिलाओं को बड़ा लाभ मिलने जा रहा है। जिसके लिए मान सरकार ने 10.40 करोड़ रुपए आवंटित कर दिए हैं। सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) के नेतृत्व वाली सरकार ने गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के पोषण और स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार के लिए कदम उठाया है।

10.40 करोड़ रुपए आवंटित

बता दें कि, इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्री डॉक्टर बलजीत कौर ने कहा कि सरकार महिलाओं के स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार के लिए लगातार काम कर रही है। इस योजना के तहत राज्य में चालू वित्त वर्ष के दौरान कुल 60912 महिला लाभार्थियों को 10.40 करोड़  को वितरित किए गए हैं।

महिलाओं को मिलेगी तीन किस्तें

उन्होंने कहा कि ‘सरकार ने इस योजना के लिए कुल 36.60 करोड़ रुपए का बजट आरक्षित किया है। डॉक्टर बलजीत कौर ने आगे कहा कि सरकार द्वारा 19 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिलाओं को उनके पहले जीवित बच्चे के जन्म पर 3 किस्तों में 5000/- रुपए (1000+2000+2000 रुपये) दिए जाते हैं।

महिलाओं को मिलेगा सम्मान

प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को विशेष शर्तों की पूर्ति के अधीन उनके पोषण और स्वास्थ्य की स्थिति के बेहतर करने के लिए दिया जाता है’। जिससे महिलाओं बड़ा लाभ मिलता है। महिलाएं अपने स्वास्थ्य का बेहतर ध्यान रख सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here