Delhi NCR Pollution: दिल्ली समेत कई राज्यों में जहरीली हुई हवा, सांस में लोगों को रही दिक्कत, शाहदरा में AQI 843 के पार

0
50
Weather Update Today: बढ़ती सर्दी के साथ हवा में में फैलेगा जहर !
Weather Update Today: बढ़ती सर्दी के साथ हवा में में फैलेगा जहर !

Delhi NCR Pollution: दिल्ली में लगातार प्रदूषण का लेवल बढ़ता जा रहा है। सर्दियों के साथ-साथ प्रदूषण ने दिल्ली वासियों की हालत खराब करनी शुरू कर दी है। सबसे बुरा हाल दिल्ली के शहदरा का हैं। यहां की हवा सबसे ज्यादा जहरीली है और लोगों का यहां सांस लेना मुश्किल हो गया है।

नोएडा में भी फैल रहा प्रदूषण

शाहदरा का AQI 800 के पार पहुंच चुका है। दिल्ली में लोगों को इस समय एक साथ दो मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। पहले से ही प्रदूषण से लोगों का हाल बेहाल है और ऊपर से उन्हें कोहरे का सामना करना पड़ रहा है। वहीं नोएडा की हवा में भी अब प्रदूषण फैलने लगा है।

पाबंदी के बावजूद फैल रहा प्रदूषण

बता दे कि, दिल्ली में ही नहीं कई अन्य राज्यों में भी प्रदूषण का कहर देखने को मिल रहा है। तमाम प्रयासों के बाद भी प्रदूषण से लोगों को राहत नहीं मिल पा रही है। ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान यानि (GRAP) ने 3 स्टेज की पांबदी लागू की है इसके तहत निर्माण कार्यों पर रोक समेत तमाम कदम उठाए गए हैं। इसके बावजूद हालत दिन प्रति दिन बुरी होते जा रहें हैं।

शाहदरा में AQI 843 के पार

AQI आंकड़ों की बात करे तो केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली में गुरुवार को शहादरा में AQI 843 दर्ज किया गया जो कि सबसे ज्यादा खराब है। हालांकि, राजधानी में 6 बजे औसत AQI 400 के पार दर्ज किया गया। वहीं नोएडा में AQI- 469 रहा। कई इलाकों में रियल टाइम AQI 500 के पार भी पहुंच गया है।

शहदरा के साथ-साथ दिल्ली के आनंद विहार का AQI लेवल आज सुबह 6 बजे तक 408 दर्ज किया गया। दिल्ली के 24 इलाकों में हवा का हाल बहुत खराब है। इन 24 इलाकों में AQI  गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। वहीं System of Air Quality and Weather Forecasting And Research- (SAFAR) ने बताया कि नोएडा की हवा में भी अब प्रदूषण छाने लगा है। बात अग की जाए नोएडा के AOI लेवल की तो औसतन 469 का आंकड़ा दर्ज किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here