PM Modi Tour: विश्व में भारत का झंडा ‘बुलंद’ करने के लिए विदेश दौरे पर पीएम मोदी, तीन देशो की यात्रा आज से

0
594

PM Modi Tour: विश्व में भारत का दमखम बुलंद करने के लिए एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेश दौरे पर रवाना हो गए है।  विश्व में भारत की ‘ग्लोबल छवि’ को शिखर तक पहुंचाने के लिए पीएम मोदी का ये दौरा बेहद अहम है।

दरअसल, विश्व के देशो के साथ कंधे से कंधे मिलाकर खड़े होकर भारत अपनी छवि को हर उस आयाम तक पंहुचा रहा है, जहां पर पहुंचना किसी भी देश के लिए एक सपना मात्र है।

बर्लिन पहुंचे पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोंदी यूरोप के अपने तीन दिवसीय दौरे के तहत जर्मनी की राजधानी बर्लिन पहुंच गए हैं. कुछ देर बाद वे बर्लिन में भारत-जर्मनी IGC बैठक में शामिल होंगे. इसके बाद जर्मन चांसलर ओलाफ स्कॉल्ज से मुलाकात करेंगे.

वहीं शाम में वे जर्मनी में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे. बर्लिन से पीएम मोदी तीन मई को डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन पहुंचेंगे.

पीएम मोदी का इस साल का पहला विदेश दौरा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का साल का पहला विदेश दौरा सोमवार से शुरू हो रहा है. वह तीन दिवसीय दौरे पर जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस की यात्रा पर रवाना होंगे. इससे पहले उन्होंने कहा कि मेरी यूरोप यात्रा ऐसे समय हो रही है जब यूरोप कई गंभीर चुनौतियों से जूझ रहा है.

अपनी तीन दिवसीय विदेश यात्रा के दौरान वह ऊर्जा सुरक्षा, आर्थिक संबंध, टिकाऊ विकास, जलवायु एवं हरित ऊर्जा सहित विविध क्षेत्रों पर चर्चा करेंगे. यूक्रेन-रूस (Ukraine-Russia War) युद्ध पर भी वह भारत का पक्ष और दृष्टिकोण रखेंगे. खासकर जब पश्चिमी देश रूस को लेकर भारत के पक्ष पर सवाल उठाते आ रहे हैं.

शांति, समृद्धि की चाह में यूरोप भारत का साथी 

 प्रधानमंत्री ने कहा, इन मुलाकातों के माध्यम से मैं अपने यूरोपीय साझेदारों के साथ सहयोग की भावना को प्रगाढ़ करने की इच्छा रखता हूं।

शांति और समृद्धि की भारत की चाह में ये देश महत्वपूर्ण साथी हैं। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री की यह यात्रा ऐसे समय हो रही है, जब यूक्रेन पर आक्रमण के चलते रूस के खिलाफ अधिकांश यूरोप एकजुट है।

कोपेनहेगन जाएंगे पीएम मोदी

क्वात्रा ने बताया कि तीन मई को पीएम मोदी कोपेनहेगन दौरे पर जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी की ये पहली डेनमार्क यात्रा होगी, लेकिन डेनमार्क के प्रधानमंत्री के साथ उनकी तीसरी समिट लेवल बातचीत और चर्चा द्विपक्षीय मुद्दों और वैश्विक और क्षेत्रीय हित के मुद्दों पर केंद्रित होगी।

उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री द्विपक्षीय और बहुपक्षीय कार्यक्रमों के लिए जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस के दौरे पर जाएंगे। जर्मनी में प्रधानमंत्री मोदी चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ से मुलाकात करेंगे। दोनों नेता छठे भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श (आईजीसी) की सह-अध्यक्षता करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here