IPL Playoff From Tommorow: कल से शुरू होंगी ट्रॉफी की ‘बादशाहत’ की जंग…जाने प्लेऑफ के दांव पेंच

0
84

IPL Playoff From Tommorow: आईपीएल(IPL) का 15वा संस्करण अब अपने अंतिम दिनों में है। लगभग 2 महीने चली इस लड़ाई में उन 4 टीमों के नाम अब सामने आ चुके है, जिनके बीच बादशाहत की जंग लड़ी जानी है। कल से शुरू हो रहे प्लेऑफ के मुक़ाबले में चारो टीम आपस में भिड़ेंगी और ट्रॉफी तक का अपना रास्ता साफ करेंगी।

साथ ही, प्लेऑफ की ये कहानी तब से और दिलचस्प हो गई है, जबसे मुंबई इंडियंस ने दिल्ली का खेल खराब कर बंगलौर के लिए प्लेऑफ की राह बनाई है। वही, कल से शुरू हो रहे इस प्लेऑफ मे ऐसा पहली बार होगा कि कोई भी बड़ी नामी-गिरामी टीम का नाम नहीं है।

कल होना है पहला क्वालीफायर(IPL First Qualifier)

लीग स्टेज की प्वाइंट टेबल में टॉप 2 में रही टीमों के बीच आईपीएल 2022 (IPL 2022) का पहला क्वालीफायर मैच खेला जाएगा. लीग स्टेज में पहले स्थान पर गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) और दूसरे स्थान पर राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम रही है.

इन दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला 24 मई को कोलकाता के ईडन गार्डन्स(Eden Gradens) में खेला जाएगा. ये मुकाबला जीतने वाली टीम सीधा आईपीएल 2022 के फाइनल में एंट्री करेगी और हारने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने का एक और मौका मिलेगा.

दूसरा क्वालीफायर (IPL Second Qualifier)

लीग स्टेज की प्वाइंट टेबल में तीसरे और चौथे स्थान पर रही टीमों के बीच एलिमिनेटर मैच खेला जाएगा. ये मैच लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के बीच होगा.

दोनों टीमों के बीच ये मैच 25 मई को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में ही खेला जाएगा. इस मुकाबलों को जीतने वाली टीम आईपीएल 2022 का दूसरा क्वालीफायर मैच खेलगी, जिसमें उसका मुकाबला पहला क्वालीफायर मैच हारने वाली टीम से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम होगा. वही, ये एलिमिनेटर मैच हारने वाली टीम इस सीजन से बाहर हो जाएगी.

पहली बार कोलकाता, मुंबई और चेन्नई के बिना प्लेऑफ 

आईपीएल में अपना डेब्यू सीजन खेल रही हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस और केएल राहुल की लखनऊ सुपर जायंट्स प्लेऑफ में पहुंच गई हैं.

वहीं 5 बार के विजेता मुंबई इंडियंस, 4 बार की चेन्नई सुपर किंग्स, 2 बार की विजेता कोलकाता नाइटराइडर्स, पंजाब किंग्स और हैदराबाद प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई हैं. आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब प्लेऑफ के मुकाबले MI, CSK और KKR के बिना खेले जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here