NITI Aayog Meeting: सीएम योगी की हुंकार, प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 80 लाख करोड़ बनाने के लिए प्रतिबद्ध

0
48

New Delhi: रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग NITI Aayog Meeting की सातवीं बैठक हुई. बैठक को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ CM Yogi ने सम्बोधित किया.

उन्होंने 5 वर्ष में प्रदेश सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों को गिनाने के साथ ही उत्तर प्रदेश के भविष्य की रूपरेखा को पेश किया. बैठक में उन्होंने यूपी की अर्थव्यवस्था को 80 लाख करोड़ रुपये का आकार देने के संकल्प को दोहराया.

CM ने पेश की भविष्य की रूपरेखा

सीएम योगी ने कहा कि इस चुनौतीपूर्ण लक्ष्य की प्राप्ति के लिए राज्य सरकार योजनाबद्ध ढंग से कार्य कर रही है. इसके लिए प्रदेश की आधारभूत संरचना को विश्वस्तरीय और सुदृढ़ बनाया जा रहा है. प्रभावी सुशासन, कौशल विकास, तीव्र निर्णय लेने की प्रक्रिया तथा लक्षित नीतियां व नियम इस दिशा में उपयोगी सिद्ध हो रहे हैं.

CM ने कहा ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को विभिन्न योजनाओं का प्रभावी और सुचारु ढंग से लाभ दिलाने के लिए डिजिटल एग्रीकल्चर ढांचे को सुदृढ़ किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश में डिजिटाइज्ड कृषक डेटाबेस के अन्तर्गत 03 करोड़ कृषक पंजीकृत हैं.

बीते 05 वर्ष में इन किसानों को 2,605 करोड़ रुपये वितरित किए गए हैं. डिजिटाइज्ड कृषक डेटाबेस विकसित कर डीबीटी के माध्यम से अनुदान वितरित करने वाला उत्तर प्रदेश, देश का अग्रणी राज्य है.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here