New IT Rules: फेक न्यूज़ फैलाने वाले हो जाए सावधान! भारत सरकार ने IT नियमों में किया बड़ा बदलाव, अब होगी सख्त कार्यवाही

0
89

New IT Rules: भारत सरकार आईटी नियमों (IT Rules) में बदलाव करने की तैयारी में है। बता दें कि कुछ ऐसे नए नियम आने वाले है जिसके बाद से दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे कि मेटा (Meta) और ट्विटर (Twitter) जैसी कंपनियों को अपनी मनमानी करने से रोका जा सकेगा। वहीं इन नए नियमों के आने के बाद से अगर कोई भी व्यक्ति इन प्लेटफॉर्म्स का गलत इस्तेमाल करता हैं तो उस पर सख्त से सख्त कार्यवाही भी हो सकती है।

साथ ही आपको बता दें कि नियमों के अनुसार, ट्विटर (Twitter), फेसबुक (Facebook), यूट्यूब (YouTube) और इंस्टाग्राम (Instagram) जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को भारत में इस्तेमाल किए जाने वाले हर व्यक्ति को इन नियमों का पालन करना होगा। केंद्र सरकार ने साथ ही यह भी बताया है कि अगर कोई गलत जानकारी सोशल मीडिया पर डालेगा, तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही भी हो सकती है।

इन नियमों का करें पालन

इन नए नियमों के मुताबिक सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को 72 घंटों में विवादित सामग्री भी सोशल मीडिया से हटानी होगी। बता दें कि अपीलीय पैनल का मकसद है कि यूजर्स को शिकायत करने के लिए एक व्यवस्था प्रदान की जाए। इसका मतलब यह है कि अगर किसी यूजर को ब्लॉक कर दिया जाता है या फिर उसका कंटेंट रोक दिया जाता है तो तब वह यूजर अपनी शिकायत को अपीलीय समिति के समक्ष रख सकता है। सूचना के अनुसार केंद्र सरकार प्रौद्योगिकी संशोधन नियम-2022 की तिथि से तीन महीने पहले अधिसूचना के माध्यम से एक से अधिक शिकायत अपीलीय समितियों का गठन कर देगी।

जनता को मिलेगी राहत

समिति में चेयरपर्सन और केंद्र सरकार की ओर से दो सदस्य रखे जाएंगे। इनमें एक पदेन सदस्य और दो स्वतंत्र सदस्य रहेंगे। बता दें कि सरकार के इन नए नियमों के चलते जनता को राहत मिलेगी। इसके जरिए लोग सोशल मीडिया पर चल रहे कंटेंट की शिकायत कर सकेंगे। वहीं सरकार इसके लिए अगले तीन महीनों में ही अपीलिय समिति का गठन करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here