अगर करते हैं वाट्सएप का इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान, आ गए हैं खतरनाक बग, सीईआरटी ने जारी की चेतावनी

0
73

अगर आप भी वाट्सएप यूजर हैं तो हो जाइए सावधान। वाट्सएप (WhatsApp) में कई खतरनाक बग आ चुके हैं। भारतीय साइबर एजेंसी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम-आइएन ने बुधवार को इस बारे में अलर्ट जारी कर दिया है। बग्स के जरिये साइबर हमलावर दूर से ही मालवेयर इंस्टाल कर सकते हैं। CERT-IN ने WhatsApp के Android और iOS दोनों वर्जन में मालवेयर इंस्टाल किए जाने को लेकर आशंका जताई है। वीडियो काल के जरिये या यूजर्स को वीडियो फाइल भेजकर मालवेयर इंस्टाल हो सकता है। इससे यूजर्स का डाटा भी लीक होने की संभावना है। सीईआरटी ने सीईआरटी-इन ने वाट्सएप यूजर्स को नवीनतम सुरक्षा अपडेट इंस्टाल करने की सलाह दे दी है।

क्या है वाट्सएप ?

WhatsApp, एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध फ्रीवेयर, क्रॉस-प्लेटफॉर्म सेंट्रलाइज्ड इंस्टेंट मैसेजिंग और वॉयस-ओवर-आईपी सर्विस है, जो अमेरिकी कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स के स्वामित्व काम करती है। यह यूजर्स को टेक्सट और वाइस मैसेज भेजने के साथ वीडियो कॉल करने और फोटो, दस्तावेज, लोकेशन और अन्य सामग्री के कम्युनिकेशन का एक जरिया है।

मोबाइल डिवाइस पर चलता है वाट्सएप

व्हाट्सएप का क्लाइंट एप्लिकेशन मोबाइल डिवाइस पर काम करता है और इसे कंप्यूटर से एक्सेस कर सकते हैं। सर्विस के लिए साइन अप करने के लिए एक सेलुलर मोबाइल टेलीफोन नंबर की ज़रूरत होती है। जनवरी 2018 में, व्हाट्सएप ने व्हाट्सएप बिजनेस नाम का दूसरा स्टैंडअलोन बिजनेस ऐप शुरू किया था। इसका काम मानक व्हाट्सएप क्लाइंट के साथ संवाद करना भी था। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में ही व्हाट्सएप के करीब 50 करोड़ यूजर्स होने का दावा किया जा रहा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here