Narmadapuram: अपने बच्चे को शिकार के गुर सिखा रही बाघिन, सतपुड़ा टाइगर रिजर्व ने Video को किया Viral

0
152

Narmadapuram: सतपुड़ा टाइगर रिजर्व ने एव वीडियो वायरल किया है। जिसमें एक बाघिन शावक को शिकार के गुर सिखा रही है। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व (STR) ने इसे अपने सोशल मीडिया ऑफिशियल पेज पर वायरल किया है। जिसमें बाघिन और शावक चंचन मूड में नज़र आ रहे हैं। शावक अपनी मां के साथ अटखेलियां करता दिख रहा है।

बाघ-बाघिन के हो रहे दीदार

बता दे कि, नर्मदापुरम जिले के सतपुड़ा टाइगर रिजर्व जोन में गेट खुलने के साथ ही बाघ-बाघिन का दीदार सैलानियों को हो रहा है। जंगल के राजा टाइगर के अलग-अलग रूप देखने को मिल रहे है। बाघ कभी शिकार के मूड में तो कभी रास्तों पर घूमते दिखाई दे रहा है। इस बार शावक बाघिन मां के साथ अठखेलियां करते नजर आया है।

शिकार का गुर सिखाते वीडियो वायरल

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व ने लिखा है कि, बाघिन और शावक चंचल मूड में। उप-वयस्क के साथ बाघिन को सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के पर्यटन क्षेत्र में देखा गया। बाघिन रुक-रुक कर झपकी ले रही थी लेकिन आसपास के शावकों पर नजर रख रही थी। जिसके बाद कैमरे में यह वीडियो वायरल हो गई।

दिन में 75 फीसदी समय आराम करते हैं बाघ

अध्ययनों के अनुसार, बाघ दिन में 75 फीसदी समय आराम करते हैं। वीडियो में केवल एक ही कैद हो सका और अन्य दो सांभर और जंगली सुअर का पीछा करने में व्यस्त थे। शावकों ने जीवन कौशल सीखना शुरू कर दिया। शावकों पर बाघिन चौकस निगाहों बनाएं रखे हैं।

वहीं, सतपुड़ा टाइगर रिज़र्व के फ़ील्ड डायरेक्टर एल कृष्णमूर्ति ने बताया कि जंगल में शावक अब बड़े हो गए हैं। उन्हें शिकार करने का तरीका उनकी मां ही बताती है। रविवार को घने जंगल में एक बाघिन अपने तीन शावकों को शिकार का प्रशिक्षण दे रही थी। दो शावक शिकार के पीछे दौड़ गए लेकिन एक शावक अपनी मां के साथ ही खेलने लगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here