Multani Mitti: ग्लोइंग स्किन से लेकर टैनिंग तक, चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाने के जानें फायदे?

0
426

Multani Mitti For Skin: गर्मिओ में मुल्तानी मिट्टी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं माना जाता है। मुल्तानी मिट्टी स्किन की तमाम समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करती है। आज कल हर कोई पिंपल्स, झाइयां ड्राईनेस या त्वचा संबंधी अन्य कई समस्यो से जूझ रहा है। ऐसे में आप महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन ये हमे और नुकसान करता है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में केमिकल पाया जाता है, जिससे बहुत तरह के नुकसान हो सकते है।आप चाहें तो स्किन केयर रूटीन में मुल्तानी मिट्टी को शामिल कर सकती हैं। यह आपके रंगत को निखारने में काफी मदद करता है। आइए जानते हैं, कैसे अप्लाई करें चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और इसके फायदे क्या-क्या है।

ऑयली स्किन- मुल्तानी मिट्टी में मौजूद गुण त्वचा के ऑयल को कम करने में मदद करते हैं, यह त्वचा की गंदगी को साफ करती है। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो मुल्तानी फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं।

ग्लोइंग स्किन- मुल्तानी मिट्टी चेहरे को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करती है। यह त्वचा की चमक बरकरार रखने में मदद करती है। इससे स्किन का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है।

मुंहासों की छुट्टी- अगर आप मुंहासे की समस्या से परेशान है, तो मुल्तानी मिट्टी आपके लिए कारगर हो सकती है। यह ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से राहत दिलाने में मदद करती है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम क्लोराइड त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है।

टैनिंग- टैनिंग से निजात पाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी से स्क्रब तैयार कर सकते हैं।

इस तरह बनाएं मुल्तानी मिट्टी से पैक (Multani Mitti For Skin)

एक बाउल में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें, इसमें हल्दी मिलाएं, फिर इसमें गुलाब जल मिक्स कर पेस्ट तैयार कर लें। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद इसे सादा पानी से धो लें।

(Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें, Prime News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here