MS Dhoni Birthday: 41 के हुए भारतीय क्रिकेट के ‘सूरमा’, जाने उनके करियर से जुड़े बेहतरीन रिकार्ड्स

0
250

MS Dhoni Birthday: भारत के सबसे सफलतम कप्तानों की फेहरिस्त में शुमार एक खिलाडी जिसने जब अपने क्रिकट करियर की शुरआत की तब वो अपने पहले ही मैच में 0 पर आउट हो कर पवेलियन चला गया था… तब कहने वालो ने तो उन्हें सबसे बेकार खिलाड़ी तक करार दिया था….

लेकिन देखते ही देखते ‘शून्य’ पर आउट होने वाले उस खिलाड़ी ने क्रिकेट जगत के ‘शीर्ष’ तक का सफर तय किया और साथ ही तमाम रिकार्ड्स को अपने नाम किया और साथ ही पूरी दुनिया में खुद के और भारत के नाम को बुलंदियों तक पहुँचाया… भारत को शीर्ष तक पहुंचाने वाला खिलाडी कोई और नहीं बल्कि ‘महेंद्र सिंह धोनी’ थे।

आज वही महेंद्र सिंह धोनी 41 वर्ष के हो गए है,  माही इन दिनों लंदन में हैं और वहीं पर अपना जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे. धोनी (MS Dhoni) ने अपने करियर में 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं. वही, आइये जानते है धोनी के जीवन की कुछ ऐसी ही दिलचस्प बाते।

धोनी के नाम शानदार रिकार्ड्स 

  1. एमएस धोनी उन कई सफल क्रिकेटरों में से एक हैं जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत डक के साथ की.
  2. एमएस धोनी अब तक के पहले और एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने ICC की तीनों ट्राफी जीती हैं.
  3. 2007 में एक एफ्रो-एशियाई मैच में महेला जयवर्धने के साथ धोनी की 218 रनों की साझेदारी उस समय वनडे मैचों में सबसे अधिक छठे विकेट की साझेदारी थी.
  4. एमएस धोनी ने 2005 में श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 183 रनों के साथ एक विकेटकीपर द्वारा सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड बनाया था.
  5. उसी पारी में धोनी एक वनडे में 10 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे.
  6. एमएस धोनी उन कई सफल क्रिकेटरों में से एक हैं जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत डक के साथ की.
  7. एमएस धोनी अब तक के पहले और एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने ICC की तीनों ट्राफी जीती हैं.
  8. 2007 में एक एफ्रो-एशियाई मैच में महेला जयवर्धने के साथ धोनी की 218 रनों की साझेदारी उस समय वनडे मैचों में सबसे अधिक छठे विकेट की साझेदारी थी.
  9. एमएस धोनी ने 2005 में श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 183 रनों के साथ एक विकेटकीपर द्वारा सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड बनाया था.
  10. उसी पारी में धोनी एक वनडे में 10 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे.

फैंस के दिलों पर राज करते हैं Dhoni

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का फैन बेस बहुत ही बड़ा है. वह भले ही क्रिकेट के शिखर पर पहुंचे हों, लेकिन उनकी सादगी फैंस को बहुत पसंद आती है. क्रिकेट के मैदान पर धोनी हमेशा से ही अपने शांत स्वभाव के लिए फेमस रहे हैं. उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं.

अगर आखिरी ओवर में भारत को जीतने के लिए 15 रन चाहिए और क्रीज पर धोनी हैं, तो दबाव धोनी पर नहीं, गेंदबाज पर होता था. अभी दो दिन पहले ही उन्होंने अपनी शादी की 12वीं सालगिरह मनाई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here