Rajeev Gandhi Foundation Licanse Cancelled:  MHA का बड़ा फैसला, राजीव गांधी फाउंडेशन का लाइसेंस रद्द

0
82
Rajeev Gandhi Foundation Licanse Cancelled
Rajeev Gandhi Foundation Licanse Cancelled

Rajeev Gandhi Foundation Licanse Cancelled: रविवार को केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केन्द्र सरकार ने गांधी परिवार से जुड़े एक गैर सरकारी संगठन पर बड़ी कार्रवाई की है। गृह मंत्रालय (MHA) ने राजीव गांधी फाउंडेशन (RGF) का लाइसेंस रद्द कर दिया है।

MHA ने की कार्रवाई

बता दे कि, (MHA) ने ये कार्रवाई (Foreign Contribution (Regulation) Act) के तहत की है। इस संगठन पर विदेशी फंडिंग कानून के कथित उल्लंघन का आरोप है। जिस पर काफी दिनों पर विवाद छिड़ा हुआ था। आखिरकार रविवार को इस फैसला ले लिया गया।

गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, जुलाई 2020 मे (MHA) ने मंत्रालय के अंदर जांच कमेटी बनाई थी, उसकी रिपोर्ट के आधार पर ये फैसला लिया गया है। इस जांच कमेटी में MHA, ED, CBI और इनकम टैक्स (Income Tax) के अधिकारी शामिल थे।

विदेशी फंडिंग का आरोप

गृह मंत्रालय (MHA) ने लाइसेंस कैंसिल करने का नोटिस राजीव गांधी फाउंडेशन के ऑफिस बियरर को भेज दिया गया है। इस फाउंडेशन पर आरोप है कि इससे विदेशी फंडिंग होती है। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (RGF) की अध्यक्ष हैं। जबकि अन्य ट्रस्टियों में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम और राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा शामिल हैं। (RGF) की वेबसाइट के मुताबिक, संगठन को 1991 में स्थापित किया गया.

1991 में हुई थी स्थापना

बता दे कि, राजीव गांधी फाउंडेशन की स्थापना पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के विजन को पूरा करने के लिए की गई थी। फाउंडेशन की ऑफिशियल वेबसाइट rgfindia.org पर दी गई जानकारी के अनुसार 1991 से 2009 तक फाउंडेशन ने स्वास्थ्य, साक्षरता, स्वास्थ्य, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, महिला और बाल विकास, निःशक्तजनों को सहायता, पंचायती राज संस्थाओं, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, और पुस्तकालयों समेत कई मुद्दों पर काम किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here