Kanpur News: पश्चिमी अफ्रीका में मर्चेंट नेवी के 26 क्रू मेंबर 3 महीने से बंधक, कच्चा तेल चोरी का आरोप, Video

0
67

Kanpur News: पश्चिमी अफ्रीका के गिनी देश में भारतीय मर्चेंट नेवी (Merchant Navy Ship) का जहाज बीते तीन महीने से फंसा हुआ है। जहाज के 26 क्रू मेंबरों (Merchant Navy Crew Member) को गिनी की नेवी ने बंधक बना लिया है। जिसमें 16 भारतीय, 6 श्रीलंका, फिलीपींस, पोलैंड के एक-एक और दो अन्य अफसर बंधक हैं।

कच्चा तेल चोरी का आरोप

बता दे कि, मर्चेंट नेवी शिप के सदस्यों पर कच्चा तेल चोरी का आरोप लगा है। इसमें कानपुर के रोशन अरोड़ा भी शामिल हैं। रोशन ने शनिवार को फोन पर परिजनों को इसकी जानकारी दी। रोशन के परिजनों ने भारत सरकार से बेटे की वापसी कराने की गुहार लगाई है।

गोविंद नगर थाना क्षेत्र स्थित लेबर कॉलोनी में रहने वाले मनोज अरोड़ा का बेटा रोशन मर्चेंट नेवी में असिस्टेंट ऑफिसर है। परिवार रोशन की मां सीमा अरोड़ा और बहन कोमल है। बीते शनिवार को रोशन ने किसी तरह से छिपकर परिवार को फोन पर बताया कि गिनी देश की नेवी ने क्रू मेंबरों को बंधक बना लिया है।

नाइजीरियन नेवी के हवाले होंगे क्रू मेंबर

सभी मेंबर तीन महीने से बंधक हैं। अब हालात बिगड़ने वाले हैं। गिनी देश की नेवी हम सभी को नाइजीरीयन नेवी के हवाले करने वाली है। यह सुनते ही परिवार में कोहराम मच गया। जिसके बाद उन्होंने भारत सरकार से मदद की गुहार लगाई है।

गिनी नेवी ने बनाया बंधक

वहीं, रोशन के पिता ने बताया कि बेटे ने फोन पर जानकारी दी है कि हीरोइक इदुन शिप कंपनी के जहाज से 8 अगस्त को नाइजीरिया कच्चा तेल लोड करने गया था। शिप में 16 भारतीय और 10 विदेशी अफसर थे। वहां पर कच्चा तेल लोड करने की तीन दिन बाद की तारीख मिली थी।

शिप के अधिकारियों ने उच्चाधिकारियों से संपर्क किया तो उन्होंने शिप वापस लाने के निर्देश दिए। शिप वापस लौट रहा था, इसी दौरान गिनी देश की मर्चेंट नेवी ने रोक लिया। शिप के 15 क्रू मेंबरों को मालाबा में कैद करके रखा है। बाकी को शिप में नजरबंद करके रखा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here