Mann Ki Baat: आज फिर से देश के साथ ‘मन की बात’ करेंगे PM Modi

0
49

Mann Ki Baat:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज सुबह 11 बजे आकाशवाणी पर “मन की बात” (Mann Ki Baat) करेंगे. पीएम मोदी का ये मन की बात का 90वां एपिसोड होगा. पीएम मोदी ने ट्वीट कर एक ई-बुक का लिंक शेयर किया. इसे शेयर करते हुए पीएम मोदी ने कहा, इसमें बीते महीने की मन की बात की विशेष और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठत लोगों द्वारा लिखे गए व्यावहारिक लेख शामिल हैं.

लोगों से मांगे थे सुझाव(PM Modi Mann Ki Baat)

प्रधानमंत्री मोदी ने 20 जून को मन की बात कार्यक्रम के लिए लोगों से अपने विचार शेयर करने के लिए कहा था। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा था कि खुशी है कि इस महीने की 26 तारीख को होने वाली ‘मन की बात’ के लिए कई सुझाव और विचार मिल रहे हैं। अपने विचार ‘माई जीओवी’ या ‘नमो एप’ पर जरूर रखें।

पिछली बार पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान को किया था याद

प्रधानमंनी ने ‘मन की बात’ के 88वें एपिसोड में दिल्ली में उद्घाटन किए गए प्रधानमंत्री संग्रहालय का उल्लेख करते हुए देश के पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान को याद किया था। उन्होंने देश के युवाओं से अपने-अपने इलाकों में संग्रहालय देखने का भी आह्वान किया।

आज है 90वां एपिसोड 

आज मन की बात का 90वां संस्करण है। पीएम मोदी इस कार्यक्रम में विभिन्न विषयों को लेकर लोगों से बात करते हैं। हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले महीने की मन की बात कड़ी पर आधारित एक पुस्तिका साझा की है जिसमें कार्यक्रम में चर्चा किए गए विषयों पर रोचक लेख शामिल हैं।

2014 में चुनाव जीतने के बाद पीएम मोदी(PM Modi) ने शुरू किया था कार्यक्रम 

आपको बता दें कि मोदी ने 2014 में सत्ता में आने के बाद, इस कार्यक्रम की शुरुआत की थी, जिसमें वह विभिन्न मुद्दों पर देश के लोगों से बात करते हैं। कार्यक्रम आमतौर पर महीने के आखिरी रविवार को प्रसारित किया जाता है।

इसकी पहली कड़ी अक्टूबर 2014 में प्रसारित हुई थी और यह 2019 में एक संक्षिप्त अवधि को छोड़कर, जब प्रधानमंत्री ने लोकसभा चुनाव के दौरान इसे रोक दिया था, निर्बाध रूप से चल रहा है।

23 भाषाओं और 29 बोलियों में प्रसारित होता है कार्यक्रम

मन की बात कार्यक्रम प्रसार भारती अपने आकाशवाणी नेटवर्क पर 23 भाषाओं और 29 बोलियों में प्रसारित होता है। इसके अलावा, प्रसार भारती अपने विभिन्न डीडी चैनलों पर इस कार्यक्रम के दृश्य संस्करणों को हिंदी और अन्य भाषाओं में भी प्रसारित करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here