Birth Anniversary: ‘साथिया!!तूने क्या किया’ जैसे गानो में जज़्बात पिरोने वाले एस.पी. बालासुब्रमण्यम के बारे में

0
275

SP Bala Subrahmanyam Birth Anniversary: मेरे रंग में रंगने वाली….परी हो या हो परियों की रानी!!! बॉलीवुड में इसी तरह के दिग्गज गानो को अपनी आवाज़ से अभिभूत करने वाले SP Bala Subrahmanyam न सिर्फ हिंदी गानो बल्कि मलयालम, तेलुगु’ और कन्नड़ गानो के भी बेताज बादशाह थे।

बालासुब्रमण्यम साहब न सिर्फ शब्दों को गाने के रूप में गाते थे बल्कि गानो के हर शब्दों में अपनी भावनाओ को पिरोते थे।  आज उन्ही गानो के बेताज बादशाह का जन्मदिन है.. आइये जानते है एस.पी.बालासुब्रमण्यम के जीवन के कुछ किस्से।

कई भाषाओँ में गाया गाना(SP Bala Subrahmanyam Songs)

बालसुब्रमण्यम ने चार अलग-अलग भाषाओं तेलुगु, तमिल, कन्नड़ और हिंदी में अपने काम के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्वगायक के लिए छह राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीते हैं।

इन्होंने तेलुगु सिनेमा में काम के लिए नंदी पुरस्कार जीता है और कर्नाटक और तमिलनाडु से कई अन्य राज्य पुरस्कार जीते। इसके अलावा इन्होंने फिल्मफेयर पुरस्कार और दक्षिण में छह फिल्मफेयर पुरस्कार जीते

सलमान की आवाज़ कहे जाने लगे थे सुब्रमण्यम 

जब सलमान खान नए-नए फिल्मों में आए थे तो कई बरस तक तो एस पी बालासुब्रमण्यम को दबंग खान की आवाज समझा जाता था. ‘मैंने प्यार किया’,’साजन’, ‘हम आपके हैं कौन’ जैसी सुपरहिट फिल्मों के मेलोडियस गानों को आवाज एसपी ने दी थी.

एस पी बालासुब्रमण्यम की गायिकी का ही कमाल था कि उनकी आवाज जितनी सलमान खान पर सधी हुई थी उतनी ही साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत पर भी जमती थी.

एक दिन में 21 कन्नड़ गाने का रिकॉर्ड 

एसपी करीब 74 साल तक सक्रिय रहे. उनके बारे में कहा जाता है कि एक दिन में 21 कन्नड़ गाने गाकर एसपी ने रिकॉर्ड बनाया था. साउथ से लेकर हिंदी में इतनी फिल्मों में गाना गाया था कि पूछे जाने पर सिंगर ने कहा था कि मैं तो गिनती ही भूल गया हूं कि कितने गाने गाए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here