Kanpur Rotomac Fraud Case: CBI ने रोटोमैक कंपनी पर FIR की दर्ज, 750 करोड़ रुपए के फ्रॉड का आरोप

0
53
Kanpur News
Kanpur News

Kanpur Rotomac Fraud Case: गुरुवार को पेन बनाने वाली कंपनी रोटोमैक ग्लोबल (Rotomac Global) पर सीबीआई ने FIR दर्ज की है। कंपनी पर 750 करोड़ रुपए का बैंक फ्रॉड का आरोप है। जिसके बाद सीबीआई ने केस दर्ज करते हुए जांच शुरू कर दी है।

750 करोड़ घोटाले का आरोप

बता दे कि, केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने कानपुर स्थित रोटोमैक ग्लोबल और उसके निदेशकों के खिलाफ इंडियन ओवरसीज बैंक से जुड़े बैंकों के एक गठजोड़ को 750.54 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने के आरोप में मामला दर्ज किया है।

7 बैंकों का गठजोड़ आया सामने

गौरतलब है कि, पेन बनाने वाली कंपनी पर बैंक ऑफ इंडिया के नेतृत्व वाले 7 बैंकों के गठजोड़ का कुल 2,919 करोड़ रुपये का बकाया है। इस बकाया में इंडियन ओवरसीज बैंक का हिस्सा 23 प्रतिशत है। CBI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उन्होंने फर्म और उनके निदेशक साधना कोठारी और राहुल कोठारी के खिलाफ धारा 120-बी, 420 के तहत भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया।

ED ने मनी लॉन्ड्रिंग केस की जांच की शुरू

इतना ही नहीं, सीबीआई (CBI) के अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने भी फर्म के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) जांच शुरू की है। 28 जून, 2012 को फर्म को 500 करोड़ रुपये की गैर-निधि-आधारित सीमा आवंटित की गई थी। 30 जून, 2016 को उनके खाते को गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (NPA) घोषित कर दिया गया था। उस समय उस पर 750.54 करोड़ रुपए का बकाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here