UP News: प्रदेश में खाद की किल्लत, जगह-जगह सर्वर डाउन होने से लगी लंबी-लंबी कतारें, Video

0
62

UP News: उत्तर प्रदेश में पीसीएफ (PCF) केंद्र में लगातार दो दिनों से खाद की कमी एवं सर्वर डाउन होने से किसानों को डीएपी (DAP) खाद नहीं मिल पा रही है। जिससे किसानों को भारी परेशानी का सामना कना पड़ रहा है। जगह-जगह किसानों ने प्रदर्शन भी किया है। झांसी जिले में शुक्रवार को किसानों को खाद नहीं मिली।

सर्वर डाउन होने से किसान परेशान

किसान देर रात तक लंबी-लंबी लाइनों में लगे रहे। बता दे कि जिले के मऊरानीपुर नवीन गल्ला मंडी स्थित पीसीएफ केंद्र में लगातार सर्वर डाउन रहा। किसानों को खाद न मिलने से रबी की फसलों की समय पर बुवाई नहीं हो रही है।

देर रात तक लाइन में खड़े रहे किसान

जिले में किसानों को डीएपी खाद की आवश्यकता है लेकिन किसानों को समय पर खाद मुहैया कराने में शासन- प्रशासन नाकाम साबित हो रहा है। किसान सुबह 6 बजे से लेकर देर रात तक लाइन में खड़े रहते हैं। किसानों को खाद नहीं मिल पा रही है कहीं सर्वर डाउन हो जाता है तो कहीं खाद खत्म हो जाती है।

आक्रोशित किसानों ने की नारेबाजी

उत्तर प्रदेश किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिवनारायण सिंह परिहार पीसीएफ केंद्र मऊरानीपुर पहुंचे। किसानों की पीड़ा को सुना। किसानों ने बताया लगातार दो दिन से खड़े हैं खाद नहीं मिल रही है। बुवाई का समय चल रहा है खेतों में चना मटर राई की फसल बोई है। अभी तक खाद नहीं मिली है।

2 दिनों से लाइन में खड़े किसान

कुछ किसानों का ककहना है कि बार-बार सर्वर चले जाने से बिलिंग नहीं हो पा रही है। जिसकी वजह से खाद नहीं मिल रही है। 2 दिन से लाइन लगाए खड़े हैं। किसानों की पीड़ा सुनते हुए उत्तर प्रदेश किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नारायण सिंह परिहार ने कहा पीसीएफ केंद्र मऊरानीपुर और ग्रामीण अंचलों में स्थित सोसाइटी में शासन-प्रशासन पर्याप्त मात्रा में खाद की आपूर्ति कराए।

साथ ही मऊरानीपुर पीसीएफ केंद्र पर दो बिलिंग मशीनें रखवाई जाएं। जिससे किसानों को दिक्कत का सामना ना करना पड़े। किसानों को समय पर खाद मिल सके और खेतों में खाद डाली जा सके। शासन प्रशासन की लापरवाही से किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here