Vikram-S Rocket Launch: आज होगी भारत के पहले प्राइवेट ‘Vikram-S’ रॉकेट की लॉन्चिंग, जानिए क्यों है खास?

0
74
India's first private 'Vikram-S' rocket
India's first private 'Vikram-S' rocket

Vikram-S Rocket Launch: आज भारत अंतरिक्ष की एक नयी उचाई छूने जा रहा हैं क्योकि आज भारत देश के पहले प्राइवेट रॉकेट ‘विक्रम-एस’ की लॉन्चिंग करने जा रहा है। इस रॉकेट का निर्माण हैदराबाद की एक स्टार्ट-अप कंपनी ‘स्काईरूट एयरोस्पेस’ ने किया है। ‘इसरो’ यानी इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन आज श्रीहरिकोटा में अपने केंद्र से भारत के इस पहले प्राइवेट रॉकेट ‘विक्रम-एस’ की लॉन्चिंग करेगा। इसकी लॉन्चिंग के बाद भारत के स्पेस मिशन में प्राइवेट रॉकेट कंपनियों की एंट्री हो जाएगी। विक्रम-एस रॉकेट की पहली लॉन्चिंग की तैयारी पूरी कर ली गई है। यह देश की स्पेस इंडस्ट्री में प्राइवेट सेक्टर की एंट्री को एक नई राह देगा, जिस पर दशकों से सरकारी स्वामित्व वाले ISRO का प्रभुत्व रहा है।

ये देश की स्पेस इंडस्ट्री में प्राइवेट सेक्टर की एंट्री को नई ऊंचाइयां देगा, जिस पर दशकों से सरकारी स्वामित्व वाले इसरो का बोलबाला रहा है। स्काईरूट एयरोस्पेस भारत की पहली प्राइवेट सेक्टर कंपनी बन गयी है, जो साल 2020 में केंद्र सरकार के स्पेस इंडस्ट्री को प्राइवेट सेक्टर के लिए खोले जाने के बाद भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम में कदम रख रही है।

अगर Vikram-S सफल रहा तो !

अगर इसे आज सफलता मिलेगी तो भारत प्राइवेट स्पेस कंपनी के रॉकेट लॉन्चिंग के मामले में दुनिया के अग्रणी देशों में शामिल हो जाएगा। सस्ती लॉन्चिंग की वजह इसके ईंधन में बदलाव भी है। इस लॉन्चिंग में आम ईंधन के बजाय LNG यानी लिक्विड नेचुरल गैस और लिक्विड ऑक्सीजन (LoX) का इस्‍तेमाल किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here