Kitchen Hack: हरी धनिया लाते तो है लेकिन नहीं रख पाते उसे फ्रेश..!! इन तरीको से सॉल्व हो जाएगी प्रॉब्लम

0
353

Kitchen Hack: आम तौर पर जब हम और आप सब्ज़ी लेने जाते है तो आखिर में सब्जीवाले से फ्री धनिया और मिर्ची की डिमांड करते है, और जब हमे मुफ्त धनिया और मिर्ची मुफ्त मिल जाती है तो हमारी ख़ुशी का कोई ठिकाना नहीं रहता। उसके बाद हम घर पहुँचते है तो वही हरा धनिया हम फ्रिज में रख देते है कुछ समय बाद वो सूख जाता है और फिर उसे सिर्फ फेकना ही पड़ता है।

बाज़ार से हम जो ताज़ा धनिया लेकर आते हैं तो ये न सिर्फ देखने में अच्छा लगता है बल्कि खाने में इसका फ्लेवर बहुत ही खास आता है। चाहें आपको खाने में कोई चटनी बनानी हो या फिर सिर्फ ऐसे ही गार्निश के लिए धनिया का इस्तेमाल करना हो ये बहुत अच्छा लगता है।

धनिया को डायजेशन के लिए भी अच्छा माना जाता है, पर हरे धनिया को काफी दिन ताज़ा रखना बहुत मुश्किल है, तो आज हम आपको वो तरीके बताएँगे जिससे आप धनिया को ताज़ा(Fresh) रख पाएंगे।

धनिया को Fresh बनाए रखने के लिए ऐसे करें स्टोर

हरा धनिया स्टोर करने के लिए हमेशा टिशू और एयर टाइट डिब्बे का इस्तेमाल करें। इसके लिए सबसे पहले धनिया को अच्छे से दो-तीन बार पानी से निकालकर धो लें। इसके बाद पंखे या सूरज की धूप में धनिया का पानी सूखने तक सुखाएं।

इसे अब टिशू में रैप करें और जिस डिब्बे में रखने वाले हैं उसमें भी टिशू लगाएं। डिब्बे में बंद कर फ्रिज में स्टोर करें। इस तरह धनिया स्टोर करने से यह लगभग दो हफ्तों तक फ्रेश बना रह सकता है।

पानी में रखें धनिया को Fresh

अगर आपको धनिया एकदम से फ्रिज में नहीं रखना है तो आप उसे जड़ों से आधे पानी में भरकर किचन काउंटर पर भी रख सकते हैं। ऐसा करने से 4-5 दिन तक धनिया उतना ही फ्रेश बना रहेगा जितना वो शुरुआत में था।

हां, इसके बाद आपको इसे फ्रिज में रखने की जरूरत पड़ेगी। आप सीधे ये पानी वाला जार उठाकर उसे फ्रिज में रख सकते हैं ऐसे ही बिना धनिया(Coriander) को रैप किए। लेकिन ध्यान रखने की जरूरत ये है कि आपका धनिया फ्रेश रहे इसलिए पानी बार-बार चेंज करते रहे।

प्लास्टिक बैग में ऐसे करें धनिया स्टोर

धनिया को आप प्लास्टिक बैग में रखकर भी फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। इस तरह धनिया को स्टोर करके आप उसे लगभग दो हफ्ते तक फ्रेश बनाए रख सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले धनिया को अच्छे से धोकर सुखा लें।

ध्यान रहे कि इसमें जरा भी पानी नहीं होना चाहिए। इसके बाद टिशू में लपेट कर आप इसे प्लास्टिक बैग में डालें और बैग को अच्छे से पैक कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here