Home Remedies For Cold and Fever : सर्दी, खांसी-जुकाम से बचने के लिए घरेलु नुस्खें, जल्द मिलेगा आराम

0
595

Home Remedies For Cold and Fever : बदलते मानसून के साथ हल्की सर्दियों ने दस्तक दे दी है। ऐसे में कुछ लोगों ने गर्म कपडे पहनना शुरू कर दिए हैं। दिन में गर्मी सुबह शाम सर्दी, ऐसे मौसम में आप जानते हैं कि आती हुई सर्दी और जाती हुई गर्मी आपको बीमार कर सकती है। लोग इस मौसम में सबसे ज्यादा शिकार जुकाम (Cold) और बुखार (Fever) के होते हैं। थोड़ी सी लापरवाही भी आपको बहुत ज्यादा बीमार कर सकती है। इस बात से आपको बहुत ज्यादा सावधान रहने की जरुरत है। खासतौर पर ये चेतावनी बच्चों में बहुत जल्दी फैलती है। इस मौसम में शरीर बहुत जल्दी बीमारी की चपेट में आ जाता है। खाने -पीने में थोड़ी सी भी लापरवाही आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। सर्दी, खांसी-जुकाम से बचने के घरेलू नुस्खे-

हल्दी वाला दूध (Turmeric milk)

बदलते मौसम में होने वाली खतरनाक बीमारियों से बचने के लिए हल्दी में दूध मिलाकर पीना चाहिए। हल्दी का दूध गर्म माना जाता है चूंकि गर्म होता है और इसमें एंटीबायोटिक भी पाए जाते हैं इसलिए किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचने के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहिए। हल्दी वाला दूध पीने से आप वायरल और सर्दी खांसी जैसी बीमारियों से बचे रहेंगे।

भाप लें (Steam)

अगर आप सर्दी-खांसी से परेशान हो गए हैं तो भाप जरूर ले सकते हैं। भाप लेने से बंद नाक खुलती है और सांस नली की सूजन भी कम हो जाती है। आप सादा पानी की भाप लें या पानी में कुछ ड्रोप टी ट्री ऑयल, यूकेलिप्टस ऑयल, लेमनग्रास ऑयल, लौंग का तेल भी डालकर भाप ले सकते हैं। गले में खराश और सीने में होने वाली जकड़न में भी आपको भाप से आराम मिलेगा।

गर्म पानी (Hot Water)

हेल्थ विशेषज्ञों के अनुसार गर्म पानी सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। इसका सेवन करके आप जल्द ही सर्दी-खांसी से राहत पा सकते हैं। जितना हो सके गर्म पानी का इस्तेमाल करें। इससे आपका फेफड़ों और गले में जमा कफ भी निकल जाएगा। गर्म पानी की भाप में सांस लेने से आपकी नाक साफ़ हो जाती है और अस्थायी रूप से साइनस का दबाव भी कम हो जाता है।

अदरक (Ginger)

खाने में अदरक के प्रयोग इन रोगों के लिए रामवाण का काम करता है। इसके साथ ही अदरक से पाचन क्रिया भी बेहतर होती है। हल्दी वाला दूध जुकाम के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण मिलते हैं। यदि इसका लगातार सेवन करें तो सर्दी खांसी की समस्या से जल्दी निजात मिल जाती है।

काली मिर्च (Black Pepper)

काली मिर्च, जीरा और गुड़ को साथ मिलाकर पानी में उबाल लें। इस उबले पानी से मिलाकर काढ़ा बनाकर पीने से काफी फायदा मिलता है। इसके सेवन से आपके सीने में जमा कफ आसानी से बाहर निकल जाता है।

आंवला (Gooseberry)

आंवला सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद है। आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है को कई रोगों से बचाने का काम करता है। विटामिन सी से खून का संचार भी बेहतर होता है। आंवला खाने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here