Hindi Diwas 2022:14 सितंबर को क्यों मनाया जाता है हिन्दी दिवस ? जानें पूरा इतिहास और महत्व

0
309
Hindi Diwas
Hindi Diwas

Hindi Diwas:14 सितंबर को देश में हिंदी दिवस मनाया जाता है। यह दिन हिंदी भाषा के महत्व को पहचानने और युवा पीढ़ी को इसके अधिक उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है। दुनिया भर में लगभग 120 मिलियन लोग दूसरी भाषा के रूप में हिंदी बोलते हैं और 420 मिलियन से अधिक लोग इसे अपनी मातृभाषा के रूप में बोलते हैं।

हिंदी दिवस का इतिहास

बता दे कि, देवनागरी लिपि में लिखी गई इंडो-आर्यन भाषा हिंदी को 1949 में संविधान सभा द्वारा भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता दी गई। यह भारतीय गणराज्य की 22 आधिकारिक भाषाओं में से एक है। भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 1949 में इसकी शुरुआत की थी और हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाने का फैसला किया था।

हिंदी दिवस का महत्व

हिंदी साहित्य का सम्मान करने और हिंदी भाषा के प्रति सम्मान दिखाने के लिए इस दिन देशभर में कई सांस्कृतिक उत्सव आयोजित किए जाते हैं। हिंदी दिवस पर, मंत्रालयों, विभागों, सार्वजनिक उपक्रमों, राष्ट्रीयकृत बैंकों और नागरिकों को हिंदी भाषा में उनके योगदान के लिए राजभाषा कीर्ति और राजभाषा गौरव जैसे पुरस्कार भी दिए जाते हैं।

कैसे मनाए हिन्दी दिवस ?

हिन्दी दिवस पर आप सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से गोष्ठी, सम्मेलन आयोजित किए जाते हैं। सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों, विभिन्न मंत्रालयों, विभागों, राष्ट्रीयकृत बैंकों में इस दिन हिंदी भाषा प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। साथ ही स्कूल, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here