Health Tips: क्या आपको भी है दिन में बार-बार चाय पीने की आदत ? यहां जान लें कितना होता है नुकसान

0
49
Tea
Tea

Health Tips: चाय पीना हर किसी को पसंद होता है। सर्दियों में बहुत से लोग बिना चाय पिएं रह ही नहीं सकते। दिनभर में 2 कप चाय पीना ठीक हैं लेकिन इससे ज्यादा पी जाएं तो ज्यादा चाय पीने से नुकसान हो सकते हैं। किसी की तो दिनभर में 4 से 5 बार चाय पीने की आदत होती है लेकिन, आपको बता दें कि ज्यादा चाय पीना आपकी सेहत के लिए घातक भी साबित हो सकती है।

दिनभर में बार-बार चाय पीने की आदत ?

बता दे कि, चाय आपकी नींद को खराब कर सकती हैं क्योंकि चाय में कैफीन ज्यादा होता हैं। जिससे की हल्का मूत्रवर्धक प्रभाव हो सकता हैं। जिससे आपको नींद में से उठकर मूत्र त्याग के लिए जाना पड़ता हैं जो आपकी नींद में दखल का कारण बन सकता हैं इसलिए ज्यादा चाय पिने से बचे।

इसके अलावा यदि कैफीन का ज्यादा सेवन किया जाये तो चिंता और बेचैनी हो सकती हैं और चाय में तो प्राकृतिक रूप से कैफीन होता हैं। जितनी देर चाय को उबाला जाता हैं उसमें कैफीन उतना ही ज्यादा हो जाता हैं। शरीर को नुकसान दे सकता है।

चाय ज्यादा पीने से नींद में दखल और मूत्रवर्धक प्रभाव

ज्यादा चाय आपके दांतों की खूबसूरती को खराब कर सकती हैं। चाय में मौजूद एसिड और टैनिन से दांत पीले होने लगते हैं। अधिक मात्रा में चाय पीने से धीरे-धीरे आपके दांत बहुत ज्यादा पीले हो जाते हैं। बहुत से लोगों का ऐसा मानना होता हैं कि चाय पीने से उन्हें मल त्याग में आसानी होगी लेकिन ऐसा नहीं हैं। ज्यादा चाय से कब्ज की शिकायत हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here