Halloween Festival Stampede : सियोल में मौत की भगदड़, हैलोवीन पार्टी में हॉरर शो दौरान 150 से अधिक लोगों की मौत, कई घायल

0
215

Halloween Festival Stampede : दक्षिण कोरिया (South Korea) की राजधानी सियोल में एक बड़ी दुर्घटना घटित हुई है। हैलोवीन पार्टी के दौरान भीड़ के एक संकरी गली में घुसने की कोशिश के दौरान उसमें कुचलकर 150 से अधिक लोगों की मौत हो गई, लगभग 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। हैलोवीन के लिए के लिए पॉपुलर इलाका इटावन का इलाका चुना गया, जहाँ लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई। फायर सर्विस का कहना है कि ज्यादातर पीड़ित 20 साल के आस-पास के हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक जब भीड़ एक संकरी गली में घुसना शुरू हुई, इसी दौरान भगदड़ मची, जिसमें दबकर डेढ़ सौ लोग मौत के घाट उतर गए।

कोरोना महामारी के बाद से यह पहला आउटडोर नो-मास्क हैलोवीन प्रोग्राम आयोजित हो रहा था। फिलहाल 3 साल में पहली बार यह उत्सव मनाया जा रहा था, इसको लेकर काफी उत्साहित थे। इस प्रोग्राम में बहुत सारे विदेशियों ने भी शिरकत की थी। बताया जा रहा है कि इस घटना में कम से कम 19 विदेशियों की भी मौत हुई है।

50 लोगों की मौत हार्ट अटैक से मौत 

घटनास्थल पर मौजूद अधिकारियों ने ये भी बताया कि कई पीड़ितों को इस घटना के बाद कार्डियक अरेस्ट भी आया। कम से कम 50 लोगों की मौत हार्ट अटैक से हुई है। लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत हुई जिसकी वजह से कई लोगों मौत हुई। दर्जनों घायलों को अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि कई लोगों की हालत काफी नाजुक बताई जा रही है।

एक प्रवक्ता के अनुसार, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने अधिकारियों को पीड़ितों की तेजी से पहचान करने का आदेश दिया है, ताकि उनकी फैमिली को इसकी सूचना दी जा सके। यून ने आंतरिक और सुरक्षा मंत्री को घटना की वजहों का पता लगाने के लिए जांच शुरू करने का आदेश दे दिए हैं।

घटना से पहले कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर वीडियो बनाकर वायरल किया था और कहा था कि इटावन क्षेत्र में इतनी भीड़ है कि यह काफी अनसेफ लग रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here