Gyanwapi Masjid: तहखाने की ‘तह’ में छिपा ‘राज’, सर्वे जारी जाने कैसा चल रहा काम ‘काज’

0
59

Gyanwapi Masjid: वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर में सर्वे और विडियोग्राफी ( Gyanvapi Mosque Survey ) पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) के इनकार के बाद आज शनिवार को दोबारा सर्वे टीम मस्जिद पहुँच चुकी है. वाराणसी सिविल जज (सीनियर डिविजन) अदालत के आदेश पर आज दोबारा सर्वे शुरू हुआ.

इसके लिए काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में सुरक्षा इंतजामों को कड़ा कर दिया गया है. ज्ञानवापी परिसर को आधा किलोमीटर पहले तक पूरी तरह छावनी में तब्दील कर दिया गया है.

कोर्ट कमिश्‍नर अजय कुमार मिश्र और स्‍पेशल कमिश्‍नर विशाल सिंह की ओर से ज्ञानवापी मामले से जुड़े सभी पक्षों के साथ स्थानीय डीएम और पुलिस कमिश्‍नर को पत्र भेजकर दोबारा सर्वे शुरू होने की जानकारी दी गई.

वही, सर्वे के लिए एडवोकेट कमिश्नर, उनके सहायक, वादी और प्रतिवादी के साथ ही दोनों पक्षों के वकील भी ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे के लिए प्रवेश कर गए हैं. सर्वे के लिए मस्जिद परिसर में दाखिल हुए सभी लोगों के मोबाइल फोन जमा करा लिए गए हैं.

ज्ञानवापी(Gyanwapi Masjid) में जुमे की नमाज में जुटी काफी भीड़

इससे पहले शुक्रवार को जिला प्रशासन और पुलिस ने हिंदू और मुस्लिम पक्ष के लोगों के साथ बैठक कर सर्वे के दौरान शांति-व्‍यवस्‍था बनाए रखने की अपील की.

डीएम कौशल राज शर्मा ने चेतगंज स्थित एसीपी कार्यालय में अधिकारियों और संबंधित पक्षों के साथ बैठक के बाद बताया कि दोनों पक्षों से शांति-व्‍यवस्‍था बनाए रखने और प्रशासन का सहयोग करने की बात कही गई है

CJI की बेंच ने कहा- पहले फाइलें पढ़ने दें फिर सुनवाई

दूसरी ओर वाराणसी के ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मंदिर परिसर के सर्वे के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी. चीफ जस्टिस एन.वी. रमन्ना की बेंच ने शुक्रवार को इस पर यथास्थिति बनाए रखने जैसा अंतरिम आदेश देने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि हमें इस मामले की जानकारी नहीं है.

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here