Gyanvapi Masjid Latest Update: ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर सुनवाई पूरी, शिवलिंग का जारी रहेगा सरंक्षण !

0
58
Gyanvapi Masjid
Gyanvapi Masjid

Gyanvapi Masjid Latest Update: ज्ञानवापी मस्जिद विवाद पर सुनवाई जारी है। शुक्रवार को अलग-अलग मामलों में सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट और जिला अदालत में सुनवाई हुई। मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने अगले आदेश तक कथित शिवलिगं का संरक्षण जारी रखने का आदेश दिया है। यानि शिवलिंग को सुरक्षित रखा जाएगा। कोर्ट ने कहा कि शिवलिंग को कोई छुएगा नहीं।

ASI सर्वे पर 28 नवंबर को होगी सुनवाई

बता दे कि, इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad HighCourt) ज्ञानवापी परिसर के (ASI) सर्वे कराने की मांग पर अब 28 नवंबर को सुनवाई करेगी। वहीं श्रृंगार गौरी और ज्ञानवापी मस्जिद मामले में जिला जज अजय कृष्ण विश्वेश ने सुनवाई की अगली तारीख 5 दिसंबर को तय की है।

शिवलिंग के संरक्षण का आदेश जारी

शिवलिंग जैसी रचना को संरक्षित रखने से जुड़े आदेश को आगे बढ़ाने की मांग पर सुनवाई हुई। वहीं हाईकोर्ट में निचली अदालत से दिए गए सर्वेक्षण के आदेश के खिलाफ सुनवाई की। सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं को छूट दी है कि वो जिला कोर्ट के पास जाए और अपनी दलील जिला जज को बताएं।

12 नवंबर तक संरक्षण का आदेश

जिला जज तय करेंगे कि सभी याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई हो। साथ ही कोर्ट ने हिंदू पक्ष को अपना पक्ष रखने के लिए 3 हफ्ते का समय दिया है। इससे पहले अदालत ने 12 नवंबर तक संरक्षण का आदेश दिया था, जिसकी तारीख शनिवार को खत्म हो रही थी। ऐसे में अदालत ने शुक्रवार को सुनवाई करते हुए इसे बढ़ाने का आदेश दे दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here