Government Jobs 2022: भारत सरकार ने निकाली 9 विभागों में 31 हजारों बंपर वैकेंसी, 10वीं से ग्रेजुएट तक के लोग करें अप्लाई

0
91

Government Jobs 2022: एक बार फिर सरकारी नौकरी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी सामने आ रही है। इसे युवाओं के लिए एक शानदार मौका भी कह सकते है। जहां केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने 9 विभागों में 31 हजार से भी ज्यादा पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली है। आपको बता दें कि इसके लिए 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट तक सभी लोग अप्लाई कर सकते हैं।

वहीं इनमें से भारतीय सेना में 419 पद, इंटेलिजेंस ब्यूरो में 1671 पद, कर्मचारी चयन आयोग में 24 हजार 369 पद, DRDO में 1061 पद, डाक विभाग में 188 पद, राजस्थान लोक सेवा में 200 पद, रेलवे की नौकरियों में 6265 पद, परमाणु खनिज अन्वेषण-अनुसंधान निदेशालय में 274 पद और आईआईटी में 119 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। आइए जानते है कि किस पद पर कितनी नौकरी है और उस पर कैसे अप्लाई कर सकते है-

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन

पूरे देश में सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए यह काफी शानदार मौका है। एसएससी ने कांस्टेबल जीडी के तहत 24,369 पदों पर वैकेंसी निकाली है। बता दें कि इसके लिए 18 से 23 साल तक वाली उम्र के लोग 31 नवंबर तक अप्लाई कर सकते है। वहीं अगले साल जनवरी में भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। भर्ती परीक्षा के बाद ही फिजिकल टेस्ट के आधार पर ही सिलेक्शन होगा।

जानें वर्ष और वेतन

भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए कैंडिडंट की उम्र 18 से 23 साल होनी चाहिए। आयु सीमा की संख्या 1 जनवरी 2022 के हिसाब से की जाएगी। वहीं एससी और एसटी कैटेगरी के कैंडिडंट को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट दी जाएगी। NCB में सिपाही पद के लिए लेवल एक के तहत 18 हजार से 56 हजार 900 रुपए तक वेतन मिलेगी।

इंटेलिजेंस ब्यूरो

भारतीय सरकार के इंटेलिजेंस ब्यूरो ने कई शहरों में स्थित सब्सिडियरी इंटेलिजेंस ब्यूरो में एग्जीक्यूटिव, सिक्योरिटी असिस्टेंट और मल्टी टास्किंग स्टाफ के कुल 1671 पदों पर वैकेंसी निकाली है। जिसमें एग्जीक्यूटिव की 1521 और मल्टी टास्किंग स्टाफ की 150 पदों पर भर्ती की जाएंगी। इसमें शामिल होने के लिए दसवीं पास उम्मीदवार 25 नवंबर तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है।

आयु सीमा और आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आखिरी तारीख 25 नवंबर 2022 को है और इसमें 27 वर्ष से अधिक की उम्र नहीं होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में एससी, एसटी, ओबीसी और जेनरल उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी। वहीं आवेदन के दौरान आपको 500 रुपये के शुल्क का भी भुगतान करना पड़ेगा।

राजस्थान लोक सेवा आयोग

आरपीएससी यानी राजस्थान लोक सेवा आयोग ने फूट सेफ्टी ऑफिसर के 200 पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए 18 से 40 साल की उम्र के कैंडिडेट इसकी ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर आखिरी तारीख यानी 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते है।

फीस और सैलरी

निष्कपट BC EBC कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 350 रुपए फीस देनी होगी। वहीं EWS BC EBC के कैंडिडेट्स को 250 रुपए फीस देनी होगी। जबकि आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट्स को 150 रुपए फीस देनी होगी। आरपीएससी द्वारा फूट सेफ्टी ऑफिसर के पदों के लिए सिलेक्ट होने वाले कैंडिडेट को हर महीने L-11 ग्रेड-पे 50 हजार 800 रुपये का वेतन मिलेगा।

डीआरडीओ

डीआरडीओ के तहत सेंटर फॉर पर्सनल टैलेंट मैनेजमेंट ने 1061 पदों पर भर्ती निकाली है। बता दें कि इस भर्ती के लिए ग्रेजुएट उम्मीदवार 7 दिसंबर तक डीआरडीओ की ऑफिशियल वेबसाइट drdo.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

फीस और आयु सीमा

DRDO द्वारा निकली गई भर्ती में उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपए देने होंगे। इसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा और एससी, एसटी, दिव्यांग, ईएसएम कैटेगरी के उम्मीदवारों से कोई फीस नहीं वसूली जाएगी। वहीं आयु सीमा की बात करें तो इन पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार 30 साल तक ही होनी चाहिए। वहीं एससी, एसटी, दिव्यांग, ईएसएम कैटेगरी के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार से छूट दी जाएगी।

डाक विभाग

डाक विभाग ने 10वीं और 12वीं पास के सभी युवाओं के लिए मल्टी टास्किंग स्टाफ, पोस्टल असिस्टेंट, पोस्टमैन और सॉर्टिंग असिस्टेंट के लिए 188 पदों पर भर्ती निकाली है। इसमें आवेदन करने के लिए सभी उम्मदीवार dopsportsrecruitment.in पर जाकर 22 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन करके अपना फॉर्म भर सकते हैं। इसी बीच कैंडिडेट्स का सिलेक्शन बिना परीक्षा के होगा। साथ ही इनके सिलेक्शन स्पोर्ट्स कोटे के सर्टिफिकेट के आधार पर किया जाएगा।

सैलरी और आयु सीमा

इस विभाग की भर्ती परीक्षा में 18 से 27 साल तक की उम्र के कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं। रिज़र्व वर्गों के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी। डाक विभाग द्वारा मेरिट के आधार पर सिलेक्शन के बाद उम्मीदवार को हर महीने 25 हजार 500 रुपया से लेकर 81 हजार 100 रुपये तक का वेतन हर माह दिया जाएगा।

रक्षा मंत्रालय

रक्षा मंत्रालय के अंदर आने वाले आर्मी ऑर्डिनेंस डिपो और यूनिट्स में मटेरियल असिस्टेंट की भर्तियां निकाली गई है। 419 वैकेंसी ऑर्डिनेंस डिपो और यूनिट्स में मटेरियल असिस्टेंट में निकाली गई है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन www.aocrecruitment.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

तनख्वाह और आयु सीमा

सरकारी रक्षा मंत्रालय में उम्मीदवारों की उम्र 18 साल से 27 साल होनी चाहिए। एससी और एसटी कैटेगरी के लोगों की अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट दी जाएगी। वहीं ओबीसी को तीन साल की छूट मिलेगी। वहीं सभी उम्मीदवारों के सिलेक्शन के बाद उनकी तनख्वाह 29 हजार 200 से 92 हजार 300 रुपये तक मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here