Goa News: सावधान ! अगर गंदगी फैलाई तो देना होगा 50 हजार का जुर्माना, सरकार ने जारी किया आदेश

0
45

Goa News: कोई भी मौसम हो या कोई भी देश का हिस्सा, सफाई हर जगह जरूरी होती है। सफाई को लेकर लगातार जागरूक किया जा रहा है। अब गंदगी को लेकर गोवा सरकार (Goa Government) सख्त हो गई है। अगर आप अपने दोस्तों के साथ गोवा बीच पर घूमने का प्लान बना रहे है तो आपको यह नए नियम जरूर पता होना चाहिए।

सरकार का सख्त आदेश लागू

दरअसल, गोवा सकरार ने पर्यटन उद्योग (Tourism Industry) को बढ़ावा देने और पर्यटकों के लिए पर्यटन स्थलों को साफ और सुरक्षित रखने के लिए सख्त नियम लागू करने का फैसला किया है। इसके तहत अब गोवा के बीचों पर शराब पीने, खाना पकाने और गंदगी फैलाने पर 50 हजार रुपये तक जुर्माना वसूला जाएगा।

सरकार ने जारी किए आदेश

आपको बता दे कि, गोवा सरकार की ओर से 31 अक्टूबर को जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि सरकार ने राज्य के पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने और पर्यटकों के लिए पर्यटन स्थलों को साफ और सुरक्षित रखने के लिए सख्त नियम लागू करने का फैसला किया है। इसके तहत अब राज्य के सभी बीचों पर खुले में खाना पकाने, वाहन चलाने, शराब पीने और गंदगी फैलाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसका उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

व्यवसायों के लिए भी नए नियम

आदेशों में कहा गया है कि राज्य के बीचों पर सभी सेवा प्रदाताओं और स्थानीय व्यवसायों के लिए भी नए नियम बनाए गए हैं। इसके तहत अब केवल सीमांकित क्षेत्रों में वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियों की अनुमति होगी। इसी तरह सभी गतिविधियों के लिए टिकट देने के लिए अलग से टिकट काउंटर बनाने होंगे। इसके अलावा, पर्यटकों के आवागमन में बाधा डालने वाले एजेंटों, वाहन चालकों और उन्हें परेशान करने वालों खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सरकार की ओर से कहा गया है कि, किसी भी व्यक्ति, कंपनी, एसोसिएशन, फर्म या किसी अन्य निकाय की ओर से आदशों का उल्लंघन किया जाता है या फिर इस आदेश के निर्देश पर कार्य करने वाले किसी भी व्यक्ति को रोकता है तो उस पर गोवा टूरिस्ट प्लेसेस (प्रटेक्शन ऐंड मेंटनेंस ऐक्ट), 2001 के तहत 5,000 रुपये के जुर्माना लगाया जाएगा। विवाद होने पर इस जुर्माने को 50,000 रुपये तक भी बढ़ाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here