FIFA World Cup 2022 Awards: अर्जेंटीना की जीत के बाद खिलाड़ियों को अवार्ड्स से किया गया सम्मानित, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

0
587
Lionel Messi Dream
Lionel Messi Dream

FIFA World Cup 2022 Awards: आखिरकार लियोनेल मेस्सी का विश्व कप जीतने का सपना पूरा हो ही गया। लियोनेल मेस्सी का सपना एक ऐसा सपना था जो उनके साथ पूरी दुनिया ने देख और उसके सपने को पूरा करने की दुआ भी की। कश्मीर से लेकर केरल तक और भारत के हर कोने में पूरी दुनिया ने मेस्सी को रंग में रंग दिया। फीफा विश्व कप जैसा फाइनल मैच काफी रोमांचक रहा। जहां अर्जेंटीना ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराकर तीसरी बार विश्व चैंपियन का खिताब हासिल किया।

FIFA World Cup 2022 | Argentina v/s France
FIFA World Cup 2022 | Argentina v/s France

साथ ही आपको बता दें कि फाइनल मैच को रोमांत इतना बुलंद था कि मैच रेफरी को दो बार एक्ल्ट्रा टाइम में मैच को लेकर जाना पड़ा। लेकिन उसमें भी दोनों टीमें गोल नहीं कर पाई। जिसके बाद आखिरी में शूटआउट से परिणाम निकाला गया जिसके बाद किस्मत ने अर्जेंटीन का साथ दिया। बता दें कि विश्व कप खत्म होने के बाद खिलाड़ियों को तमाम अवार्ड्स से सम्मानित किया जाएगा। आइए जानते है उन अवार्ड्स के बारे में जो फाइनल ख्तम होने के बाद खिलाड़ियों को दिए गए।

इन अवार्ड्स से किया गया सम्मानित

गोल्डन बूट अवॉर्ड

यह अवार्ड फ्रांस के कीलियन एम्बाप्पे (Kylian Mbappe) को दिया गया। गोल्डन बूट अवार्ड टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने के लिए दिया जाता है। इस बार कीलियन एम्बाप्पे टूर्नामेंट में आठ गोल करने में सफल रहे। बता दें कि एम्बाप्पे टूर्नामेंट में हैट्रिक गोल करने वाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी भी बने।

गोल्डन ग्लव्स अवार्ड

अर्जेंटीने के गोलकीपर एमि मार्टिनेज (Emi Martinez) को गोल्डन ग्लव्स अवार्ड से सम्मानित किया गया है। एमि मार्टिनेज ने पूरे टूर्नामेंट में अपनी टीम के लिए मैच में कई गोल को बचाने में सफलता हासिल की। फाइनल में भी मार्टिनेज ने 2 गोल ऐसे समय होने से बचाया जिसने पूरे मैच को ही पलट दिया था।

गोल्डन बॉल पुरस्कार

मेस्सी (Lionel Messi) पूरे टूर्नामेंट के सर्वेश्रेष्ठ खिलाड़ी साबित हुए। पूरे टूर्नामेंट में मेस्सी ने 7 गोल करने में सफलता पाई। बता दें कि लियोनल मेस्सी दो बार गोल्डन बॉल पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं।

जीत के पीएम मोदी का ट्वीट

PM Narendra Modi Tweet on FIFA World Cup
PM Narendra Modi Tweet on FIFA World Cup

फीफा विश्व कप 2022 में अर्जेंटीना ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराकर तीसरी बार विश्व चैंपियन का खिताब हासिल किया। जिसके बाद भारत के माननीय प्रदानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बधाई भी दी। पीएम मोदी ने कहा ‘यह सभी फुठबॉल मैचों में से सबसे रोमांचक फुटबॉल मैच रहा, जिसको हमेशा याद किया जाएगा! #FIFAWorldCup की जीत पर अर्जेंटीना को बहुत बधाई। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है। इस शानदार जीत पर मेस्सी के लाखों फैन्स आज बहुत खुश हैं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here