UP Nagar Nikay Election 2022: 18 दलों को EC की मान्यता, अपना दल, निषाद पार्टी और सुभासपा नदारद, सिंबल जारी

0
68
Nikay Chunav 2022
Nikay Chunav 2022

UP Nagar Nikay Election 2022: उत्तर में रामपुर, मैनपुरी और खतौली सीटों पर विधानसभा और लोकसभा उपचुनाव का बिगूल बज चुका है। आगामी 5 सिंतबर को मतदान होना है। साथ ही निकाय चुनाव को लेकर भी पार्टिय़ों ने कमर कस दी है। जिसको लेकर आज आयोग ने चुनाव चिन्ह जारी कर दिए हैं।

18 दलों को EC की मान्यता

बता दे कि, बीजेपी, समाजवादी पार्टी, कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी के अलावा देश के कई अन्य प्रमुख दलों को उत्तर प्रदेश के निकाय चुनाव में मान्यता दी गई है। यह सभी दल अपने चुनाव चिन्ह पर ही प्रत्याशियों को लड़ा सकेंगे। नगर निकाय चुनाव के लिए राष्ट्रीय दलों के लिए सिंबल जारी किए गए हैं।

EC ने जारी किए सिंबल

जानकारी के लिए बता दे कि, प्रदेश में 18 मान्यता प्राप्त दलों को सिंबल जारी किए गए हैं। जिस पर सभी पार्टियां चुनाव में ताल ठोकेंगे। इसके अलावा निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनाव लड़ेंगे। प्रमुख राजनीतिक दलों के अलावा सभी छोटे दल निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़ेंगे, जिनको 197 में से उपलब्ध चुनाव चिन्ह अपने लिए मांगना होगा।

कई दल नदारद

उपलब्धता के आधार पर लॉटरी के माध्यम से यह चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। मजे की बात यह है कि उत्तर प्रदेश में सत्ताधारी गठबंधन के साथ शामिल अपना दल और निषाद पार्टी के प्रत्याशी निर्दलियों के तौर पर चुनाव लडे़ंगे, यही हाल आठ विधायकों वाली ओम प्रकाश राजभर की सुहेलदेव समाज पार्टी का भी होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here