Delhi MCD Election 2022: चुनाव की तारीखों का ऐलान, 4 दिसंबर को मतदान और 7 को आएगा परिणाम

0
39

Delhi MCD Election 2022: राजधानी दिल्ली में आखिरकार नगर निगम चुनाव का इंतजार खत्म हो गया। शुक्रवार को एमसीडी चुनाव (MCD Election Date) की तारीखों का ऐलान कर दिया गया। दिल्ली चुनाव आयुक्त विजय देव (Delhi Election Commission Vijay Dev) ने मीडिया से बातचीत कर बताया कि दिल्ली एमडीसी चुनाव की वोटिंग 4 दिसंबर को होगी और 7 दिसंबर को नतीजे आएंगे।

शाम 5 बजे तक होगी वोटिंग

बता दे कि, निगम चुनाव में सुबह 8 बजे से शाम साढ़े 5 बजे तक मतदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आज से आचार संहिता (Code of Conduct) लागू हो जाएगी। चुनाव प्रचार के लिए लगे होर्डिंग्स और बैनर हटा दिए जाएंगे। राजधानी में सभी को आचार संहिता का पालन करना होगा।

7 नवंबर से शुरू होंगे नामांकन

दिल्ली चुनाव आयोग (Delhi Election Commission) ने बताया कि दिल्ली में 7 नवंबर से नामांकन (MCD Election Nomination) शुरू हो जाएंगे। 14 नवंबर नामांकन की आखिरी तारीख होगी। नामांकन पत्र की 16 नवंबर तक स्क्रूटनी होगी। नामांकन पत्र वापसी की आखिरी तारीख 19 नवंबर होगी। दिल्ली में विधानसभा 70 सीटें हैं लेकिन, 2 सीटों पर चुनाव नहीं होंगे।

68 सीटों पर होगा मतदान

दिल्ली में 68 विधानसभा सीटों पर मतदान किया जाएगा, जिनमें 250 वार्ड बनाए गए हैं। यहां इलेक्शन करवाए जाएंगे। बीते चुनाव में ईवीएम का प्रयोग किया गया था और इस बार भी ईवीएम का प्रयोग किया जाएगा। 50 हजार से ज्यादा ईवीएम रखी गई हैं। सबसे पहले मॉक पोल होगा और नोटा का इस्तेमाल भी किया जाएगा।

इतना ही नहीं, मतदाता की सुविधा के लिए फोटोग्राफ युक्त आईडी कार्ड दिखाना होगा। चुनाव में एक लाख से ज्यादा कर्मचारियों की तैनाती होगी। इनमें पुलिस भी शामिल होगी। चुनाव का निष्पक्ष और शांतिपूर्ण कराने पर ध्यान दिया जा रहा है। किसी भी प्रकार के अराजक तत्वों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

250 ARO होंगे तैनात

नगर निगम चुनाव में 250 एआरओ होंगे। 2 हजार सेक्टर मजिस्ट्रेट होंगे और 68 जनरल ऑब्जर्वर तैनात किए जाएंगे। राजधानी में चुनाव के ऐलान के बाद से ही आचार संहिता लागू हो गई है। उसके बाद लगातार नियमों की निगरानी की जाएगी। मॉडल बुक ऑफ कंडक्ट की एक बुकलेट जारी की जाएगी। जिसमें सारे प्रावधानों का उल्लेख है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here