Eid-Ul-Fitr: भारत में ईद की रौनक आज, अमन-शांति के पैगाम के साथ देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा पर्व

0
636

Eid-Ul-Fitr: देशभर में आज पूरे धूमधाम से ईद का त्योहार मनाया जा रहा है. ईद के साथ ही अल्लाह की बरकत का महीना रमजान खत्म हो जाता है. भारत में ईद आज मनाई जा रही है लेकिन कई देशों में एक दिन पहले चांद दिखने की वजह से ईद कल ही मना ली गई. भारत के सभी मस्जिदों और ईदगाहों पर आज सुबह ईद की नमाज पढ़ी गई.

ईद उल फित्र को मीठी ईद भी कहा जाता है. आज के दिन लोग घरों में सेवईं या फिर खीर समेत कई बेहतरीन पकवान पकते हैं और एक-दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारक देते हैं. तस्वीरों में देखते हैं कि भारत समेत पूरी दुनिया में किस तरह ईद की नमाज अदा की गई.

राष्ट्रपति ने कहा, भाईचारे को मजबूत करने का अवसर

राष्ट्रपति ने कहा, ‘सभी देशवासियों, विशेषकर मुस्लिम भाइयों-बहनों को ईद मुबारक! रमज़ान के पवित्र महीने के बाद मनाया जाने वाला यह त्योहार समाज में भाईचारे और सद्भावना को मजबूत करने का पावन अवसर है। आइए, इस पवित्र अवसर पर, हम सब, स्वयं को मानवता की सेवा तथा जरूरतमंदों के जीवन को संवारने का संकल्प लें।’

पीएम ने दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर देशवासियों को ईद-उल-फितर(Eid-Ul-Fitr) की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने ट्वीट में लिखा, ‘यह शुभ अवसर हमारे समाज में एकजुटता और भाईचारे की भावना को बढ़ाए। सभी के उत्तम स्वास्थ्य और समृद्धि की कामना करता हूं।’

ईद-उल-फितर का महत्व(Eid-Ul-Fitr Importance)

मुस्लिम समुदाय  के लिए ईद का पर्व काफी खास होता है। इस्लामी कैलेंडर के अनुसार, रमज़ान नौवां महीना होता है जिसमें रोजा रखे जाते हैं। वहीं दसवें महीने में शव्वाल होता है। शव्वाल का अर्थ है उपवास तोड़ने का पर्व। इसी कारण इस साल शव्वाल माह के शुरू होने के साथ ही ईद का पर्व मनाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here