Hemkund Sahib: दो साल बाद घाटी में लौटेंगी रौनक, आज खुलेंगे कपाट

0
368

Hemkund Sahib: श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए समुद्रतल से 15225 फीट की ऊंचाई पर चमोली जिले में स्थित गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब(Hemkund Sahib) के कपाट खोल दिए जाऐंगे । इससे पूर्व, सुबह नौ बजे लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट खोले जाएंगे। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

गुरुद्वारा साहिब व लोकपाल लक्ष्मण मंदिर की लाइटिंग व फूलों से भव्य सजावट की गई है। पंज प्यारों की अगुआई में शनिवार सुबह गोविंदघाट से चला श्रद्धालुओं का जत्था भी रात्रि प्रवास के लिए घांघरिया पहुंच गया। आज कपाट खुलने से पूर्व जत्था हेमकुंड साहिब पहुुंच जाएगा। जत्थे में तीन हजार से अधिक संगत शामिल हैं।

पहला जत्था हुआ रवाना (Hemkund Sahib)

शनिवार को गोविंदघाट गुरुद्वारे में सुबह करीब नौ बजे पंजाब से पहुंचे बैंड की धुनों के साथ पंज प्यारों की अगुवाई में ‘जो बोले सो निहाल’ के जयघोष और अलकनंदा के जल का आचमन करने के बाद तीर्थयात्रियों का जत्था हेमकुंड साहिब के लिए रवाना हुआ। गुरुद्वारे में पंज प्यारों और तीर्थयात्रियों को दुपट्टा भेंट कर घांघरिया के लिए रवाना किया गया।

करीब 2 साल बाद शुरू हो रही है यात्रा 

दो साल बाद अपने भव्य स्वरूप में शुरू हो रही हेमकुंड साहिब की यात्रा को लेकर भ्यूंडार घाटी में उल्लास का माहौल है।

घाटी के ग्रामीण गोविदघाट से लेकर हेमकुंड साहिब के बेस कैंप घांघरिया तक होटल-ढाबा, घोड़ा-खच्चर व डंडी-कंडी समेत अन्य व्यावसायिक गतिविधि संचालित करते हैं।

हालांकि, हेमकुंड साहिब पैदल मार्ग पर शीतकाल के दौरान क्षतिग्रस्त शौचालयों की अभी मरम्मत नहीं हो पाई है। इससे श्रद्धालुओं को परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here