Diwali 2022 Timing And Shubh Muhurat: आज धूमधाम से मनाया जा रहा दिवाली का त्योहार, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा का समय

0
69
Laxmi Pujan Vidhi
Laxmi Pujan Vidhi

Diwali 2022 Timing And Shubh Muhurat: देशभर में आज दिवाली का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। दिवाली पर माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, इस दिन माता लक्ष्मी भक्तों पर विशेष कृपा करती हैं। माना जाता है कि दीपावली के दिन ही मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम लंकापति रावण पर विजय प्राप्त करके अयोध्या लौटे थे।

बता दे कि, 14 वर्ष का वनवास पूरा कर भगवान श्रीराम के अयोध्या लौटने की खुशी में लोगों ने पूरे अयोध्या को दीयों से सजाया था। तभी से पूरे देश में दीपावली मनाई जाती है। आइए जानते हैं दिवाली पर लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त, संयोग और पूजा विधि।

दिवाली लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त

अमावस्या तिथि प्रारम्भ – शाम 05 बजकर 27 मिनट से शुरू।

अमावस्या तिथि समाप्त – 25 अक्टूबर को शाम 04 बजकर 18 मिनट पर खत्म।

लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त – शाम 7 बजे से लेकर  रात 9 बजे तक रहेगा।

इस विधि से करें मां लक्ष्मी की पूजा

सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर सभी देवी देवताओं की पूजा करें। शाम के समय लक्ष्मी पूजन के दौरान सबसे पहले शुद्धिकरण कर लें। सबसे पहले अपने ऊपर जल छिड़ककर शुद्धिकरण कर लें। इसके बाद सभी सामग्री पर भी जल छिड़क लें। माता चौकी पर स्वास्तिक का चिह्न बनाकर लाल कपड़ा बिछा लें और भगवान गणेश, माता लक्ष्मी, कुबेर भगवान और मां सरस्वती की नई मूर्तियों को स्थापित करें।

इसके बाद दीप को जला लें. इसके बाद सबसे पहले संकल्प लें। इसके बाद भगवान गणेश का ध्यान कर लें। इसके बाद माता लक्ष्मी, भगवान कुबेर और मां सरस्वती का स्मरण करें। अब फल, फूल, मिठाई, दूर्वा, चंदन, घी, मेवे, खील, बताशे, चौकी, कलश, फूलों की माला आदि सामग्रियों का प्रयोग करते हुए पूरे विधि-विधान से लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा करनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here