Diwali 2022 Cracker Rule: दिल्ली में पटाखे जलाएं तो जाना होगा जेल, इन राज्यों में छूट और प्रतिबंध, पढ़िए पूरी ख़बर

0
65
Diwali 2022 Cracker Rule
Diwali 2022 Cracker Rule

Diwali 2022 Cracker Rule: आज पूरे देशभर में दिवाली का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। दिल्ली-एनसीआर में इस साल फिर पटाखों पर प्रतिबंध लगाया गया है। पटाखों की बिक्री से लेकर खरीदने तक, हर तरफ पाबंदी हैं। देश में कुछ राज्य ऐसे हैं जहां पर ग्रीन क्रैकर्स को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां पटाखे जलाने पर जेल और जुर्माने तक का प्रावधान है।

दिल्ली में पटाखों पर बैन और जलाने पर मिलेगी जेल

बता दे कि, इस बार भी दिल्ली में पटाखों को लेकर ज्यादा सख्ती देखने को मिल रही है। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए यहां पर पटाखों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा हुआ है। दिल्ली में सारे तरह के पटाखों की बिक्री, भंडारण और मैनुफैक्चरिंग पर पूरी तरह रोक है। साथ ही पटाखे जलाने पर 6 महीने की कैद और 200 रुपये के जुर्माने की सजा होगी।

जबकि बनाने, बेचने और स्टोर करने पर 3 साल की जेल और 5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि सितंबर में सरकार ने एक बार फिर पटाखों पर पूर्ण बैन लगा दिया था। बेंचने से लेकर फोड़ने तक, हर चीज पर प्रतिबंध लगाया गया।

हरियाणा में पटाखों को लेकर नियम ?

हरियाणा (Haryana Rule on Diwali Cracker) में भी इस बार ग्रीन पटाखों को अनुमति दे दी गई है। लेकिन राज्य में ग्रीन पटाखों को छोड़कर बाकी सारे पटाखों की बिक्री, भंडारण और मैनुफैक्चरिंग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। सरकारी आदेश के मुताबिक, बाकी सारे पटाखों से जहरीली गैस निकलती है, इसलिए ग्रीन पटाखों को छोड़कर बाकी सभी तरह के पटाखों पर रोक है।

बंगाल में दिवाली के नियम ?

पश्चिम बंगाल (West Bengal Diwali Cracker Rule) में भी लोगों को पटाखे जलाने की अनुमति दी गई है। काली पूजा और दिवाली के दिन रात 8 बजे से 10 बजे तक पटाखे फोड़ने की अनुमति होगी। छठ पूजा के दिन सुबह 6 बजे से 8 बजे तक पटाखे चला सकेंगे।

तमिलनाडु में दिवाली पर नियम ?

तमिलनाडु (Tamilnadu Diwali Cracker) जिसे पटाखों का हब माना जाता है। यहां पर एक बार भी अब तक पटाखों पर बैन नहीं लगा है। पिछले कई सालों से लगातार पटाखे फोड़ने के लिए दो घंटे का समय तय है। तमिलनाडु में सुबह 6 से 7 बजे तक और रात में 7 से 8 बजे तक पटाखे फोड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here