Chandauli News: मुलायम सिंह यादव को अभूतपूर्व श्रद्धांजलि, स्मृतियों को संजोने के लिए कुटिया का शिलांन्यास, डिजिटल लाइब्रेरी निर्माण की तैयारी…Video

0
64
Mulayam Singh Yadav
Mulayam Singh Yadav

Chandauli News: मंगलवार को चंदौली जिले के माधोपुर गांव में सपा के राष्ट्रीय सचिव और सैयदराजा के पूर्व विधायक मनोज सिंह डब्लू (Manoj Singh W) ने मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) को उनकी जयंती पर अभूतपूर्व श्रद्धांजलि दी। उन्होंने अपने पैतृक गांव माधोपुर में नेताजी की कुटिया का शिलान्यास किया।

स्मृतियों के लिए बनेगा संग्रहालय

कुटिया में नेता जी मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) की स्मृतियों को सहेजने के लिए संग्रहालय का निर्माण होगा। साथ ही डिजीटल लाइब्रेरी (Digital Library) बनेगी। मनोज सिंह डब्लू (Manoj Singh W) ने कहा कि माधोपुर में मुलायम सिंह यादव की कुटिया दो एकड़ में बनाने की योजना है।

 

गेस्ट हाउस का होगा निर्माण

इसके अंतर्गत व्यायामशाला, अखाड़ा और उनकी यादों को संजोने के लिए संग्रहालय के साथ ही गेस्ट हाउस का निर्माण कराया जाएगा। संग्रहालय में देश-विदेश में मुलायम सिंह के ऊपर लिखी सभी पुस्तकों का कलेक्शन होगा, जिससे उन्हें जानने-समझने और पढ़ने वाले लोग यहां आएं और उनकी स्मृतियों जीवन से साक्षात रूबरू हों।

कुटिय़ा में ठहरने के लिए ही गेस्ट हाउस का निर्माण कराया जा रहा है। नेताजी का राजनीतिक सफर अखाड़े से शुरू हुआ है, लिहाजा उनकी याद में अखाड़ा और व्यायामशाला का निर्माण कराया जा रहा है। जिससे नेता जी की यादों को जीवंत रखने के साथ ही देश के परंपरागत खेल का अस्तित्व भी कायम रखने में मदद मिलेगी।

2023 में बनकर तैयार होगी कुटिया

सपा नेता का कहना है कि, साल 2023 में इसी दिन नेता जी की कुटिया बनकर तैयार हो जाएगी, जिसे नेता जी की यादों को समर्पित कर दिया जाएगा। इसे ऐसा बनाया जाएगा, जिससे मुलायम सिंह यादव को जानने व उनके जीवन, योगदान और संघर्ष को समझने वाले लोग खुद माधोपुर खींचे चले आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here