Weather Update: ‘गर्मी’ में अभी नहीं आएंगी कोई भी ‘नर्मी’, तपिश रहेंगी बरक़रार

0
73

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR)  में रविवार को रिकॉर्डतोड़ गर्मी के बाद हल्की राहत के आसार दिखाई दे रहे हैं. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार अगर पश्चिमी विक्षोभ आया और बादल आगे बढ़े तो अगले तीन दिनों के अंदर तापमान में गिरावट आ सकती है.

हालांकि, इसके बाद पारा फिर बढ़ेगा और 20 मई को लू चलेगी. इसे लेकर मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. वहीं, राहत है कि 22 मई को मौसम दोबारा करवट लेगा. दिन भर बादल छाए रहेंगे, हल्की बारिश के होने की संभावना बनी हुई है.

तेज़ धूप ने लोगो को किया परेशान

वहीं, रविवार की रिकार्डतोड़ गर्मी के बाद सोमवार को दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के अधिकतर भागों में आंशिक राहत महसूस की गई. एक दिन पहले जहां दिन भर लू चली और तेज धूप ने लोगों को परेशान किया.

वहीं सोमवार को पूरे दिन सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी चलती रही. इस कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई और लू से राहत रही. मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को भी ऐसा मौसम बना रह सकता है.

गौरतलब है कि इससे पहले मौसम विभाग का पूर्वानुमान था कि पंजाब और हरियाणा के ऊपर चक्रवाती हवाओं के कारण सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने वाले हैं.

यहां गरज के साथ छींटे पड़ेंगी और आंधी चलेगी. इससे दिन के तापमान में भारी गिरावट आएगी. इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत भी मिल पाएगी. यही वजह है कि दिल्ली के साथ पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश एवं मध्य प्रदेश में सोमवार को गर्मी के तेवर कुछ नरम दिखाई दिए.

हाल ही में हुई थी हल्की बारिश (Delhi NCR Rain)

दिल्ली में हल्की बारिश हुई और आसमान में बादल छाए रहे जिससे अधिकतम तापमान कम दर्ज किया गया। वहीं, रात में करीब एक बजे भी विभिन्न इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक सफदरजंग वेधशाला में सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे के बीच तीन मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं, पालम, लोधी रोड और आयानगर में इस दौरान क्रमश: 2.8 मिमी, 3.2 मिमी और 3.4 मिमी बारिश दर्ज की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here