Delhi AQI Update: जहरीली हवा को लेकर दिल्ली सरकार सख्त, निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर लगा बैन

0
91

Delhi AQI Update: दिल्ली में शनिवार शाम को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) गंभीर श्रेणी में चला गया। जिसके बाद दिल्ली की केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Government) सख्त हो गई। सरकार ने कई गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाया है। एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, अगले आदेश तक दिल्ली में (आवश्यक परियोजनाओं को छोड़कर) निर्माण कार्य और विध्वंस गतिविधियों पर रोक रहेगी।

GRAP का नया सेट लागू

जीआरएपी (GRAP) चरण 3 के तहत दिल्ली में प्रतिबंधों का नया सेट लगाया गया था। जीआरएपी उप-समिति ने वायु गुणवत्ता में और गिरावट को रोकने के लिए पूरे एनसीआर में जीआरएपी के चरण III को लागू करने का निर्णय लिया है। जिससे प्रदूषण को कम किया जा सके।

आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है, जीआरएपी के तीसरे चरण के तहत परिकल्पित सभी कार्रवाइयां – ‘गंभीर’ वायु गुणवत्ता, एनसीआर में तत्काल प्रभाव से संबंधित सभी एजेंसियों द्वारा सही रूप में लागू की जाएगी। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) के अनुसार, GRAP के चरण 3 को प्रतिकूल मौसम संबंधी परिस्थितियों के कारण धीमी हवा की गति और खेत में आग की घटनाओं में अचानक वृद्धि के कारण लागू किया गया था।

सीएक्यूएम ने कहा, धीमी हवा की गति के साथ प्रतिकूल मौसम संबंधी परिस्थितियों और खेत में आग की घटनाओं में अचानक वृद्धि के कारण, पूरे एनसीआर में तत्काल प्रभाव से जीआरएपी के तीसरे चरण को लागू करना आवश्यक समझा गया।

जीआरएपी और एनसीआर के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (PCB) और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) के तहत उपायों को लागू करने के लिए जिम्मेदार विभिन्न एजेंसियों को भी इस अवधि के दौरान जीआरएपी (GRAP) के तहत चरण III की कार्रवाई का सख्ती से कार्यान्वयन सुनिश्चित करने की सलाह दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here