UP Cyber Crime Station: साइबर क्राइम को रोकने के लिए सीएम योगी का बड़ा कदम, हर जिले में खोला जाएगा साइबर थाना

0
65
Yogi Adityanath
Yogi Adityanath

UP Cyber Crime: उत्तर प्रदेश में बढ़ते साइबर क्राइम को लेकर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सख्त है। प्रदेश में साइबर अपराधों को अब सीएम ने बड़ा कदम उठाया है। सीएम ने हर जिले में साइबर क्राइम थाना (Ciber Police Station) खोलने का आदेश दिया है। साथ ही उन्होंने ड्रग के अवैध कारोबार के खिलाफ अभियान को तेज किया है।

गृह विभाग की उच्चस्तरीय बैठक

बता दे कि, सोमवार कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने गृह विभाग की उच्चस्तरीय बैठक (Home Department HighLevel Meeting) में पुलिस अग्निशमन, महिला सुरक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि प्रदेश में मादक पदार्थों के अवैध निर्माण, खरीद-फ़रोख़्त और ड्रग ट्रैफिकिंग के विरुद्ध अभियान को और तेज करने की आवश्यकता है।

इंटेलिजेंस को करना होगा बेहतर

इस स्थिति में संवेदनशील जिलों में सतर्कता और इंटेलिजेंस को और बेहतर करना होगा। अंतरराज्यीय और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर चौकसी बढ़ाई जाए। गृह विभाग के साथ-साथ नगर विकास व ग्राम्य विकास विभाग को भी इस अभियान में सहयोग करना होगा।

बता दे उत्तर प्रदेश, नेपाल राष्ट्र के साथ-साथ उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखण्ड, बिहार और दिल्ली से अपनी सीमा साझा करता है। विकास और सुरक्षा के दृष्टि से सीमा प्रबंधन अत्यंत महत्वपूर्ण विषय है। सीमावर्ती जिलों में थाना, तहसील, विकास खंड सहित जिला प्रशासन में युवा, विजनरी, और ऊर्जावान अधिकारियों की तैनाती की जाए।

जिले में खोले जाएंगे साइबर थाने

इसके अलावा सीएम ने कहा कि, आज के दौर में साइबर सिक्योरिटी अहम विषय है। पुलिस परिक्षेत्र के बाद अब प्रदेश के हर जिले में एक साइबर क्राइम थाना की स्थापना की आवश्यकता है। इस बारे में जल्द ही बड़ी कार्ययोजना तैयार की जाएगी। जिसके बाद प्रदेश में साइबर अपराध को रोका जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here