Uttar Pradesh Dengue Update: डेंगू को लेकर सीएम योगी सख्त, हर जिले में बनाए जाएंगे डेडिकेटेट अस्पताल

0
61
CM Yogi
CM Yogi

Uttar Pradesh Dengue Update: उत्तर प्रदेश में मौसम के करवट लेते ही रोगों ने भी करवट बदल ली है। डेंगू ने पूरे प्रदेश में कहर मचाकर रखा है। जिसको लेकर शसन पूरी तरह से सख्त है। एक के बाद एक सख्त एक्शन ले रहे हैं। अब सीएम ने उच्च स्तरीय बैठक में डेंगू को लेकर बड़ा निर्णय लिया है।

प्रदेश में बनेंगे डेडिकेटेड अस्पताल

समीक्षा बैठक में सीएम (CM Yogi) ने कहा कि अब प्रदेश में कोविड की तरह डेंगू के भी डेडिकेटेड अस्पताल (Dedicated Hospital) बनाए जाएंगे। डेंगू की रोकथाम के लिए बेहतर सर्विलांस जरूरी है अब घर-घर स्क्रीनिंग कराई जाएगी। अस्पताल में आने वाले हर मरीज को बेड मिलेंगे। उसकी विधिवत चिकित्सकीय जांच होनी चाहिए।

सीएम योगी ने की समीक्षा

बता दे कि, शुक्रवार को सीएम योगी डेंगू और अन्य संचारी रोगों की प्रदेशव्यापी समीक्षा कर रहे थे। डेंगू की रोकथाम के लिए सीएम ने जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं। सीएम का कहना है कि अस्पतालों में डेंगू टेस्टिंग और प्लेटलेट्स की जांच की सुविधा बेहतर हो।

धान खरीद की हुई समीक्षा

इसके बाद सीएम योगी ने धान खरीद की समीक्षा की और कहा कि हर जिले में खाद की पर्याप्त उपलब्धता हो। जिससे किसानों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो। स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास, पंचायती राज और सूचना विभाग व्यापक जागरूकता कार्यक्रम चलाएं। डेंगू के कारण, लक्षण, बचाव आदि के बारे में लोगों को सही जानकारी दी जाए।

विज्ञापनों से किया जाए जागरूक

अखबारों में जागरूकता परक विज्ञापन, दीवार पेंटिंग, पब्लिक एड्रेस सिस्टम आदि के माध्यम से इस बीमारी के कारण प्रभाव और उपचार के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाए। डेंगू मरीजों के लिए हर शासकीय अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। स्थानीय जरूरतों के अनुसार इनकी संख्या बढ़ाई जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here