China Taiwan War: भारत की चीन को दो टूक- ‘लद्दाख बॉर्डर से दूर रखना फाइटर जेट’

0
75

India vs China Dispute: इस समय चीन और ताइवान के बीच तनाव चरम पर है. गुरुवार को चीन ने ताइवान पर दर्जनभर मिसाइलें दागी थी, जिसमें 5 मिसाइलें जापान की सीमा में जा गिरी थी. हाल ही में LAC के नजदीक चीनी फाइटर जेट उड़ान भरते नजर आए थे. जिसमें भारत ने चीन को लद्दाख बॉर्डर से चीनी फाइटर जेट दूर रखने की चेतावनी दी है. भारत ने चीन से दो टूक कहा है कि अपने विमानों को लद्दाख बॉर्डर से दूर रखें.

भारत ने चीन को ये चेतावनी ऐसे वक्त पर दी, जब उसका ताइवान के साथ विवाद चल रहा है. दरअसल, चीन के सैन्य अधिकारियों के साथ भारत की एक गोपनीय बैठक मंगलवार को हुई थी. जिसमें भारत ने चीन के सैन्य अधिकारियों को बुलाकर पूर्वी लद्दाख में चीन की उकसावे वाली गतिविधियों को लेकर भी विरोध दर्ज कराया है. ये बैठक उस दौरान हुई जब अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ताइवान की यात्रा पर थीं. उसी दिन पूर्वी लद्दाख में सीमा पर भी चीन की हवाई गतिविधियां बढ़ीं थीं.

चीन के साथ हुई इस बातचीत में भारतीय वायुसेना की तरफ से एयर कमांडर अमित शर्मा ने हिस्सा लिया. हालांकि भारत ने चीन के साथ सैन्य स्तर की यह बैठक बुलाई थी लेकिन इस बैठक में वायु सेना के प्रतिनिधि के तौर पर एयर कोमोडोर भी मौजूद रहे.

गौरतलब है कि चीन का कई देशों के साथ तनाव चल रहा है. ताइवान के मुद्दे पर चीन और अमेरिका एक दूसरे के सामने है. वही चीनी सेना की तरफ से ताइवान के नजदीक बड़ा युद्धाभ्यास किया जा रहा है. बता दें चीनी लड़ाकू विमानों ताइवान सीमा पर खतरनाक मिसाइलों की टेस्टिंग कर रहे है.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here