Chandra Grahan 2022: देश में कल दिखाई देगा चंद्रग्रहण, इतने बजे लग जाएगा सूतक काल, बरतें सावधानियां

0
86
Chandra Grahan 2022
Chandra Grahan 2022

Chandra Grahan 2022 sutak Kaal timing : देश में कल यानि मंगलवार को साल 2022 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) लगा जाएगा। साल का यह अंतिम चंद्रग्रहण पूर्ण चंद्रग्रहण होगा और इसे भारत के कई हिस्सों में देखा जा सकेगा।

खगोलीय घटना है चंद्रग्रहण

बता दे कि, यह खगोलीय घटना है। पूर्ण चंद्र ग्रहण के दौरान सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक दूसरे के बिल्कुल सीध में होते हैं। इस दौरान जब हम धरती से चांद देखते हैं तो वह हमें काला नजर आता है और इसे चंद्र ग्रहण कहा जाता है। इसके साथ ही सूतक काल (Sutak Time) लग जाएगा।

9 घंटे पहले लागू होगा चद्रण ग्रहण

जानकारी के लिए बता दे कि, चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण से पहले के समय को सूतक काल कहा जाता है। चंद्र ग्रहण के दौरान सूतक काल 9 घंटे पहले लागू हो जाता है जबकि सूर्य ग्रहण के दौरान सूतक काल 12 घंटे पहले लग जाता है।

शाम 5 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा ग्रहण

देश में मंगलवार 8 नवंबर 2022 को चंद्र गर्हण शाम 5 बजकर 20 मिनट से दिखाई देना शुरू होगा और शाम 6 बजकर 20 मिनट पर समाप्त हो जाएगा। चंद्र ग्रहण का सूतक काल 8 नवंबर को भारतीय समयानुसार सुबह 8 बजकर 20 मिनट पर शुरू हो जाएगा।

सूतक काल और महत्व

बता दे ग्रहण के दौरान सूतक को महत्वपूर्ण माना जाता है। लोग ग्रहण से कुछ घंटे पहले कुछ नियमों का पालन करते हैं और ग्रहण समाप्त होने के तुरंत बाद अपना उपवास समाप्त करते हैं। हालांकि, उपवास तोड़ने से पहले, लोग स्नान करते हैं, अपने इष्ट देवता की पूजा करते हैं।

सूतक का महत्व (Importance of Lunar Eclipse)

वहीं, शास्त्रों के अनुसार अन्य खगोलीय पिंडों की गति के कारण पृथ्वी प्रभावित होती है और यह परिवर्तन हमारे ग्रह पर जीवन को एक से अधिक तरीकों से प्रभावित करता है। इसलिए ग्रहण के किसी भी नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए लोग सूतक नियमों का पालन करते हैं जो उन्हें ग्रहण के दौरान किसी अप्रिय घटना से बचा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here