CBI Raid On Karti Chidambaram: ‘कार्ति’ के घर पर CBI की ‘क्रांति’, 9 ठिकानों पर छापा

0
60

CBI Raid On Karti Chidambaram: अवैध लेनदेन के मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने 17 मई को सुबह करीब 6 बजे पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम के कई ठिकानों पर एक साथ छापामार कार्रवाई की.

कार्ति चिदंबरम पर आरोप है कि उन्होंने पैसे लेकर चीन के नागरिकों को गलत तरीके से वीजा इश्यू करवाया था. इस मामले में सीबीआई ने नया मामला दर्ज किया है. इसी सिलसिले में कार्ति चिदंबरम और उनके पिता पी. चिदंबरम के चेन्नई, मुंबई, तमिलनाडु, पंजाब, दिल्ली, उड़ीसा में स्थित करीब 9 ठिकानों पर सीबीआई ने छापा डाला है.

गेट फांद कर घर के अंदर घुसे CBI अफसर

CBI तमिलनाडु में तीन, मुंबई में तीन, पंजाब में एक, कर्नाटक में एक और ओडिशा में एक सहित नौ स्थानों पर तलाशी ली जा रही है। दिल्ली में पी चिदंबरम के घर का गेट बंद होने के कारण CBI के अधिकारी गेट फांद कर अंदर घुसे। CBI ने उनके खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया है।

मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा है मामला

मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा ये मामला साल 2007 का है और INX मीडिया कंपनी से जुड़ा है। इसकी डायरेक्टर शीना बोरा हत्याकांड की आरोपी इंद्राणी मुखर्जी और उनके पति पीटर मुखर्जी थे।

इस मामले में ये दोनों भी आरोपी हैं। आरोपों के मुताबिक पी. चिदंबरम ने उस वक्त वित्त मंत्री रहते हुए रिश्वत लेकर INX मीडिया हाउस को 305 करोड़ रु. का फंड लेने के लिए विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (FIPB) से मंजूरी दिलाई थी।

106 दिन बाद जेल से बाहर आए थे पी. चिदंबरम

इसके बाद INX मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को 21 अगस्त को CBI ने गिरफ्तार किया और फिर 16 अक्टूबर को इसी मामले में ED ने अरेस्ट किया था।

4 दिसंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिली। ED केस में भी सुप्रीम कोर्ट ने पी चिदंबरम को जमानत दे दी है। वह 106 दिन कर तिहाड़ जेल में रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here