Car Care Tips: गर्मी के दिनों में कार चलाते हुए रखें इन बातों का ध्यान, मिलेगा शानदार एवरेज..

0
294

Car Care Tips: गर्मी के मौसम में कार के इंजन पर ज्यादा असर पड़ता है। कार का एवरेज कई बार कम हो जाता है। जिसके कारण गर्मी में कार को ज्यादा केयर की जरूरत पड़ती है। चलिए हम आपको इस खबर में बताते हैं कि अगर आप भी अपनी कार से गर्मियों के मौसम में ज्यादा एवरेज चाहते हैं तो ये संभव कैसे हो सकता है।

गर्मियों में टायर का रखें ध्यान (Car Care Tips)
गर्मियों के मौसम में टायर का ध्यान रखना जरुरी होता है उस में हवा है या नहीं इस का आपको विशेष ध्यान रखना चाहिए। टायर में कम हवा होने पर अगर आप कार चलाते हैं तो इससे कार के एवरेज पर बुरा असर होता है। लेकिन अगर कार के टायरों में हवा सही है तो फिर कार चलाने पर सही एवरेज मिलता है।

कार सही स्पीड में चलाएं
गर्मियों के दौरान अगर आपको तेल की खपत कम करके अच्छा एवरेज चाहिए तो फिर आपको कार को हमेशा सही स्पीड में चलाना होगा। एकदम से एक्सीलेटर नहीं दबाना चाहिए। ऐसा करने पर कार को ज्यादा पावर की जरूरत पड़ती है जिसके लिए इंजन को ज्यादा तेल चाहिए होता है और ऐसे में अक्सर कार का एवरेज खराब हो जाता है।

सही इंजन ऑयल का करें उपयोग
गर्मियों के दौरान सही तापमान वाले इंजन ऑयल का उपयोग करना चाहिए। बाजार में कई ग्रेड के इंजन ऑयल मिलते हैं। लेकिन गर्मियों के दौरान ज्यादा तापमान सहन करने वाले इंजन ऑयल का उपयोग करना फायदेमंद साबित होता है।

कूलेंट का रखें ध्यान
कार के इंजन को ठंडा करने के लिए कूलेंट जरूरी होता है। अच्छी क्वालिटी के कूलेंट का उपयोग करने से गर्मियों में इंजन को जल्दी ठंडा किया जा सकता है लेकिन अगर खराब क्वालिटी का कूलेंट उपयोग किया जाए तो फिर इंजन के तापमान को आसानी से कंट्रोल नहीं किया जा सकता है। जिसका बुरा असर इंजन पर होता है और बड़ी परेशानियों के अलावा एवरेज भी कम हो जाता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here