Gujarat: विधानसभा चुनाव से पहले गुजरात को बड़ी सौगात, वडोदरा में होगा सी-295 मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट का निर्माण

0
41

Gujarat News: गुजरात में इस साल के अंत तक विधानसभा होंगे, लेकिन इससे पहले गुजरात को एक बड़ी सौगात मिल चुकी है। गुजरात के वडोदरा में सी-295 मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट का निर्माण किया जाएगा। ‘मेक इन इंडिया’ और घरेलू विमानन निर्माण को बढ़ावा देने के लिए इस परियोजना की शुरुआत हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 अक्टूबर को गुजरात के वडोदरा में भारतीय वायु सेना (IAF) के लिए इस परिवहन विमान निर्माण परियोजना का उद्घाटन करेंगे। इस परियोजना की कुल लागत 21,000 करोड़ रूपये है।

30 अक्टूबर को वडोदरा में आयोजित समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल समेत कई मंत्री शामिल होंगे। सुरक्षा संबंधी कैबिनेट समिति ने 08 सितंबर, 2021 को मैसर्स एयरबस डिफेंस एंड स्पेस एसए, स्पेन से 56 सी-295 मेगावाट परिवहन विमान की खरीद को मंजूरी दे दी थी, जिसके बाद 24 सितंबर, 2021 को, रक्षा मंत्रालय ने संबंधित उपकरणों के साथ विमान के अधिग्रहण के लिए मेसर्स एयरबस डिफेंस एंड स्पेस एसए के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर कर दिए।

रक्षा सचिव अजय कुमार ने दी पूरी जानकारी

रक्षा सचिव अजय कुमार ने इस बारे में पूरी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि, “पहली बार ऐसा हो रहा है कि सी-295 विमान का निर्माण यूरोप के बाहर होगा। इस परियोजना के तहत पहली बार किसी निजी कंपनी द्वारा सैन्य विमान का निर्माण भारत में होगा। इस परियोजना की कुल लागत ₹ 21,935 करोड़ रूपये है। विमान का उपयोग नागरिक उद्देश्यों के लिए भी हो सकता है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here