By-Election Results 2022: उपचुनावों के नतीजों का ‘मेगा डे’ आज, शुरू हुई वोटो की गिनती

0
50

By-Elections Results 2022: देश की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज आएंगे। वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है और 2-3 घंटों में स्थिति साफ हो जाएगी कि किसका पलड़ा भारी है।

खास सीटों की बात करें तो इसमें उत्तर प्रदेश में रामपुर और आजमगढ़, पंजाब में संगरूर लोकसभा सीट जो कि भगवंत मान के मुख्यमंत्री बनने के बाद खाली हुई है शामिल हैं।

दिल्ली में AAP से दुर्गेश पाठक और बीजेपी से राजेश भाटिया उम्मीदवार

दिल्ली के राजिंदर नगर सीट पर AAP के दुर्गेश पाठक का भाजपा के राजेश भाटिया के साथ करीबी मुकाबला होने की संभावना है. राजेश इस क्षेत्र से पार्षद भी रह चुके हैं. कांग्रेस की उम्मीदवार प्रेम लता हैं. हाल ही में राज्यसभा के लिए चुने जाने के बाद AAP नेता राघव चड्ढा के सीट छोड़ने के बाद उपचुनाव हुआ है.

झारखंड में बीजेपी और सत्तारूढ़ गठबंधन में टक्कर

झारखंड के रांची जिले के मंदार विधानसभा सीट पर उपचुनाव का रिजल्ट आ रहा है. यहां भ्रष्टाचार के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद बंधु तिर्की के विधायक पद से अयोग्यता के बाद सीट खाली हुई थी. सीबीआई की विशेष अदालत ने 28 मार्च को तिर्की को तीन साल कैद की सजा सुनाई थी.

कांग्रेस ने तिर्की की बेटी शिल्पी नेहा तिर्की को उम्मीदवार बनाया है. सत्तारूढ़ झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन ने समर्थन दिया है. भाजपा ने पूर्व विधायक गंगोत्री कुजूर को उम्मीदवार बनाया है. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने निर्दलीय उम्मीदवार देव कुमार धन को समर्थन दिया है.

आजमगढ़ में त्रिकोणीय मुकाबला(By-elections results)

आजमगढ़ लोकसभा सीट पर बीजेपी के दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’, सपा के धर्मेंद्र यादव और बसपा के शाह आलम (गुड्डू जमाली) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है. रामपुर लोकसभा सीट से 6 उम्मीदवार, जबकि आजमगढ़ से 13 प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरे हैं.

रामपुर में बीजेपी और सपा में टक्कर

रामपुर लोकसभा सीट(By-elections results) पर भाजपा ने घनश्याम सिंह लोधी को मैदान में उतारा है, जो हाल ही में पार्टी में शामिल हुए हैं. जबकि यहां से आजम खान समर्थक असीम राजा सपा के उम्मीदवार हैं. बसपा रामपुर से उपचुनाव नहीं लड़ रही है.

चार राज्यों की इन सीटों पर हुआ था उपचुनाव

चार राज्यों में की 7 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव 23 जून को हुए थे। सबसे ज्यादा त्रिपुरा में अगरतला, सुरमा, जुबाराजगर और बरदोवाला टाउन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ। वहीं झारखंड की मांडर, आंध्र प्रदेश की आत्माकुर और दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर भी आज नतीजे आएंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here